September 23, 2024

जर्मनी में मिली गांजे के इस्तेमाल की मंजूरी,दुनिया के कई में Cannabis है वैध

0

पेरिस
 जर्मनी ने  अपने यहां गांजे को लीगल (Cannabis) कर इसको दवा में प्रयोग करने और इसके उत्पादन की भी अनुमति दे दी। इससे पहले कनाडा, उरुग्वे और कैलिफोर्निया सहित दर्जनों अमेरिकी राज्यों ने इसके उत्पादन की अनुमति देने के लिए पिछले एक दशक में अपने कानूनों को पहले ही बदल दिया है। लगभग 30 से अधिक देशों ने इस मादक पदार्थ को औषधीय प्रयोजनों (Medicinal Purpose) के कारण इसको बैध कर दिया है, जिसमें अधिकांश यूरोपीय संघ के सदस्य भी शामिल हैं।

यूरोप (Europe) के इन देशों में लीगल है गांजा

MALTA- माल्टा दिसंबर 2021 में पहला यूरोपीय संघ का सदस्य बना था, जिसने गांजे को बैध कर दिया था। इस दौरान वयस्कों को सात ग्राम Cannabis को ले जाने और घर पर इसके चार पौधे उगाने की अनुमति मिली। हालांकि उपयोगकर्ताओं को सार्वजनिक रूप से इसको नाबालिगों के सामने संयुक्त रूप से जलाने की अनुमति नहीं दिया गया है।

नीदरलैंड– नीदरलैंड में साल 1976 में अपने यहां गांजा को वैध कर दिया था। तब से लेकर नीदरलैंड में प्रतिष्ठित काफी की दुकानों में गांजे की बिक्री होती है। हालांकि यहां पर भी इसकी खेती अवैध है।

लक्समबर्ग (LUXEMBOURG)- लक्जमबर्ग की सरकार ने जून में भांग के उपयोगकर्ताओं को घर पर चार पौधे उगाने और सार्वजनिक धूम्रपान को कम करने केलिए इनकी अनुमति दी थी।

पुर्तगाल- पुर्तगाल ने साल 2001 में इसके सेवन करने वालों और कब्जे को अपराध से मुक्त करने का फैसला किया था, लेकिन फिर भी उपयोगकर्ताओं को जुर्माना का सामना करना पड़ता है। हालांकि जब इसके लत के बाद वहां के नागरिक इलाजे के लिए सहमत नहीं होते हैं तो उनको जुर्माना का सामना करना पड़ता है।

स्पेन- स्पेन में गांजे के उपयोगकर्ताओं को अपने घर पर ही निजी उपयोग के लिए इसके पौधे उगाने की अनुमति है लेकिन दवा बेचने या इसे सार्वजनिक रूप से धूम्रपान करने पर प्रतिबंध है।

नर्थ अमेरिका के इन देशों में भांग है अवैध

अमेरिका- संघीय अमेरिकी कानून (Federal US law) भांग की खेती, बिक्री और उपयोग पर रोक लगाता है। हालांकि कैलिफोर्निया और राजधानी वाशिंगटन डीसी सहित 18 राज्यों ने पिछले एक दशक में एक बड़े विधायी बदलाव कर इसके उपयोग के लिए सभी प्रकार के गांजे को वैध कर दिया है। मालूम हो कि अक्टूबर 2022 में राष्ट्रपति जो बिडेन ने भांग रखने के दोषी हजारों अमेरिकियों को क्षमा कर दिया था।

कनाडा- साल 2018 में कनाडा ने अपने यहां पर गांजे के प्रयोग के वैध कर दिया था और यहां पर लोग 30 ग्राम के साथ- साथ घर पर चार पैधे लगाने की भी अनुमति दी गई है।

लैटिन अमेरिका

उरुग्वे- URUGUAY 2013 में भांग के उत्पादन, वितरण और खपत को वैध बनाने वाला दुनिया का पहला देश बना था। यहां के नागरिक दुकानों से एक महीने में 40 ग्राम भांग को खरीद सकते हैं।

MEXICO- मेक्सिको के सुप्रीम कोर्ट ने जून 2021 में भांग के उपयोग को अपराध से मुक्त कर दिया था।

अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका- दक्षिण अफ्रीका की शीर्ष अदालत ने साल 2018 में एक फैसला सुनाया कि वयस्कों द्वारा निजी, व्यक्तिगत गांजे का उपयोग कानूनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *