September 23, 2024

प्रदेश में डेंगू बीमारी के नियंत्रण के सतत प्रयास जारी

0
  • 79 लाख से अधिक घरों में सघन लार्वा सर्वे
  • 21 हजार से अधिक व्यक्तियों की गई डेंगू की जाँच

भोपाल

प्रदेश में डेंगू बीमारी के नियंत्रण के लिए सतत प्रयास जारी है। डेंगू को फैलने से रोकने के लिए डेंगू लार्वा का सर्वे और विनिष्टिकरण किया जा रहा है। अब तक प्रदेश में 79 लाख घरों में सघन लार्वा सर्वे किया गया । डेंगू बीमारी के संक्रमण को फैलाने वाले मच्छर (एडीज एजिप्टाई) को नष्ट करने और प्रजनन स्थल को कम करने का कार्य निरंतर जारी है। अब तक 21 हजार से अधिक व्यक्तियों में डेंगू की जाँच की गई है। इनमें 1595 डेंगू प्रकरण प्रकाश में आये है।

मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डॉ. हिमांशु जायसवार ने बताया कि प्रदेश में मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों के सकारात्म परिणाम मिल रहे है। इस वर्ष अब तक कुल 1595 डेंगू के प्रकरण प्रकाश में आये है। जबकि पिछले वर्ष 2021 में इसी अवधि में 10 हजार 102 प्रकरण प्रकाश में आये थे। डेंगू के पाजिटिव रोगियों की संख्या में इस वर्ष कमी आई है। डेंगू बीमारी के नियंत्रण के लिए प्रटोकाल के अनुसार जाँच, उपचार और प्रतिबंधात्मक कार्यवाई की जा रही है।

केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रदेश में 64 संस्थानों में डेंगू और चिकुनगुनियाँ बीमारी की एलाइजा आधारित जाँच की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में डेंगू का संक्रमण काल चल रहा है, इसके दृष्टिगत डेंगू नियंत्रण और रोकथाम की कार्यवाही की रोजना जिला स्तरीय समीक्षा की जा रही है। आवश्यक कीटनाशक की उपलब्धता सभी जिलों को कराई गई है। लार्वा विनिष्टिकरण और डेंगू नियंत्रण में जन-जागरूकता के कार्य नियमित रूप से किये जा रहे है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *