September 23, 2024

सीवरेज उपचार संयंत्र अप्रैल और बालक चौक स्थित व्यवसायिक कॉम्पलेक्स निर्माण डेढ़ माह में पूरा किया जाए -कलेक्टर एल्मा

0

धमतरी
धमतरी नगर निगम द्वारा शहर के नालों/नालियों के गंदे पानी से नदी को प्रदूषण से बचाने और गंदे पानी का उपचार कर उसका उपयोग भविष्य में सिंचाई, निर्माण कार्य आदि में किए जाने की योजना है। इसके लिए 30 करोड़ 31 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। कलेक्टर पी.एस.एल्मा आज अल सुबह इस सीवरेज उपचार संयंत्र के निर्माण की प्रगति का जायजा लेने मुजगहन पहुंच गए। उन्होंने मौके पर नगरनिगम आयुक्त विनय पोयाम से निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी लेते हुए अगले अप्रैल माह तक हर हाल में इसे पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि सीवरेज उपचार संयंत्र की क्षमता 19.60 एमएलडी है। आज की स्थिति में यहां स्लज टैंक और एप्रोच रोड निर्माण का काम पूरा हो गया है। क्लोरिन कान्टेक्ट टैंक 90 प्रतिशत, सीक्वेसियल बेड रिएक्टर टैंक 60 प्रतिशत, बाउंड्रीवॉल 35 प्रतिशत, एडमिन बिल्डिंग 25 प्रतिशत और आरसीसी नाला निर्माण का काम 15 प्रतिशत पूरा हो गया है। स्थल मुआयना कर कलेक्टर ने सभी निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने आश्वस्त किया कि आगामी अप्रैल माहांत तक यह सीवरेज उपचार संयंत्र बनकर तैयार हो जाएगा। यह बताना लाजिमी है कि उक्त परियोजना के तहत पहले से बने नालो (3600 मीटर) की सफाई और मरम्मत, नालों/नालियों के गंदे पानी को इक_ा करने दो कलेक्टिंग चेंबर, भूमिगत आर.सी.सी. छच्.3 (1197 मीटर) बिछाने, आरसीसी नाला 1300 मीटर बनाने और दो पम्पिंग स्टेशन बनाने का काम किया जाना है।

इसके बाद कलेक्टर एल्मा बालक चौक स्थित लगभग ढाई करोड़ रुपए की लागत से बन रहे व्यवसायिक काम्पलेक्स के निर्माण की प्रगति का मुआयना करने गए। यहां 69 दुकानें बनाई जा रहीं हैं, इसमें से 32 दुकानों का निर्माण कार्य भूतल और प्रथम तल में पूरा हो गया है। दूसरे और तीसरे तल का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसे अगले डेढ़ माह में पूरा करने के निर्देश कलेक्टर ने निगम आयुक्त को दिए, जिससे इस काम्पलेक्स निर्माण का उद्देश्य की पूर्ति हो सके। इस मौके पर निगम का अमला मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *