September 23, 2024

कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से न छूटे – मंत्री सखलेचा

0
  • मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान गरीब जनता की जिंदगी बदलने का अभियान है
  • मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर में ही मिले पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ – मंत्री भार्गव

भोपाल

केन्द्र और राज्य शासन की सभी जन-कल्याणकारी योजना का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिले, इसके लिए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान संचालित किया गया है। यह गरीब जनता की जिंदगी बदलने का अभियान है। सभी अधिकारी शासन की मंशा अनुसार कार्य करें, जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे।

 यह निर्देश सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी  मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने शुक्रवार को आगर मालवा जिले में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा करते हुए जिला अधिकारियों को दिए। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई बैठक में लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव भी उपस्थित रहे।

 मंत्री भार्गव ने भी समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में योजना के पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाए और उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसी भी दफ्तर के चक्कर न लगाना पड़े। जो व्यक्ति शासन की योजनाओं के लिए अपात्र हैं, उन्हें स्पष्ट बताया जाए कि वह किस वजह से अपात्र है।

मंत्री द्वय ने अधिकारियों को निर्देश दिए  कि उचित मूल्य दुकानों से जो भी पात्र गरीब व्यक्ति राशन प्राप्त करने से छूटे हुए हैं, उन्हें पोर्टल पर दर्ज कर खाद्यान्न पर्ची जारी करा कर राशन वितरण सुनिश्चित किया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना में कोई भी पात्र व्यक्ति आवास से वंचित न रहे। जिले के सभी गरीब व्यक्ति को आवास योजना का लाभ दिलाए। उन्होंने किसान कल्याण एवं कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि किसानों से संबंधित योजनाओं का सभी किसान को  लाभ दिलाया जाए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में सम्मान निधि प्राप्त करने से जो किसान वंचित है, उन्हें लाभ दिलवाने की कार्रवाई करें। जिले के सभी श्रमिक का पंजीयन मध्यप्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल एवं संबल योजना में करवाया जाए। साथ ही पंजीकृत श्रमिकों को उनके हित में संचालित योजनाओं का लाभ भी दिलवाया जाए।

किसान को पशुपालन के लिए करें प्रेरित

मंत्री सखलेचा ने निर्देश दिए कि जिले के किसानों को पशुपालन के लिए प्रेरित करें, उन्हें दुग्ध उत्पादन व्यवसाय से जोड़े, जिससे वे खेती के साथ पशुपालन से अतिरिक्त आय अर्जित कर सकें। उन्होंने पशुपालकों को केसीसी योजना का लाभ दिलाने के निर्देश भी पशुपालन विभाग के अधिकारी को दिए।

ग्रामीण युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ें

मंत्री भार्गव ने निर्देश दिए कि अधिक से अधिक ग्रामीण युवाओं को स्व-रोजगार योजनाओं से जोड़ा जाए।  युवाओं को ग्रामीण क्षेत्र में लघु उद्योग-धंधे स्थापित करने के लिए प्रेरित कर शासन की योजनाओं से ऋण स्वीकृत करा कर वितरित कराया जाए। समय-समय पर उनका मार्गदर्शन भी अधिकारी करें।

"सुशासन" पुस्तक का विमोचन

मंत्री सखलेचा एवं भार्गव द्वारा "सुशासन की ओर बढ़ता हुआ आगर-मालवा'' जिला पुस्तक का विमोचन किया गया। कलेक्टर अवधेश शर्मा ने जिले में चल रहे सुशासन अभियान की जानकारी मंत्री द्वय को प्रदान की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *