September 23, 2024

नेमावर हत्याकांड मामले में CBI ने कोर्ट में पेश किया चालान

0

देवास

मध्यप्रदेश के देवास जिले के नेमावर में 13 मई 2021 को आदिवासी परिवार के पांच लोगों की हत्या कर दी गई थी। जिनमें 1 महिला, 3 युवती और 1 युवक शामिल थे। आरोपियों ने जघन्य पांच लोगों की हत्या कर उन्हें खेत में गाड़ दिया था। यह पूरा मामला बहुत चर्चित हुआ था। इस बहुचर्चित नेमावर हत्याकांड के मामले में सीबीआई ने शुक्रवार को चालान पेश कर दिया है। 9 महीने की छानबीन के बाद सीबीआई ने चालान पेश कर गिरफ्तार 9 लोगों को ही आरोपी बनाया गया है। सीबीआई ने  इस हत्याकांड से जुड़े कई साक्ष्य भी जुटाए है।

क्या था हत्याकांड का पूरा मामला
13 मई 2021 को रूपाली, ममता बाई, दिव्या, पवन और पूजा की हत्या कर दी गई थी। 17 मई को मृतक परिवार की सदस्य भारती ने इन पांचों के गुम होने की सूचना नेमावर पुलिस थाना में दी थी। 27 मई को पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया। 29 जून को मनोज कोरकू को पुलिस ने पकड़ा और पूछताछ में उसने बताया कि रूपाली शादी के लिए सुरेंद्र पर दबाव बना रही थी। इसलिए सुरेंद्र और उसके साथियों ने पांचों की हत्या कर दी और शवों को सुरेंद्र के खेत पर बने गड्ढे में डाल दिया। पुलिस ने आरोपी मनोज कोरकू, विवेक तिवारी, वीरेंद्र राजपूत, करण कोरकू, रामजकुमार, सुरेंद्र राजपूत को 30 जून 2021 को गिरफ्तार किया था। इसके बाद घटना के सह आरोपी राकेश निमाड़े, धर्मेंद्र और अरविंद कोरकू को गिरफ्तार किया गया। कोर्ट में विवेचना पूरी करके नौ व्यक्तियों के विरुद्ध चालान भी पेश कर दिया था।

पीड़ित परिवार ने की थी सीबीआई जांच की मांग
नेमावर हत्याकांड मे पीड़ित परिवार सीबीआई जांच की मांग कर रहा था। जय आदिवासी युवा शक्ति,गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और कांग्रेस के नेता भी इस मसले पर राज्य सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे थे। सोशल मीडिया पर पीड़ित परिवार ने सीबीआई जांच को लेकर अभियान चला रखा था। मृतक परिवार के सदस्य 1 जनवरी को नेमावर से भोपाल तक न्याय यात्रा निकालने वाली थी।

सीबीआई ने शुरू की थी जांच
नेमावर हत्या मामले में सीबीआई ने हत्या, दुष्कर्म, अपहरण षड्यंत्र, पॉक्सो, आईटी एक्ट और एट्रोसिटी की धाराओं में 9 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू की। केस की जांच करने के लिए राज्य सरकार ने 29 दिसंबर 2021 को सीबीआई से उस समय सिफारिश की थी जब परिवार की इकलौती बची बेटी भारती कास्डे ने नेमावर से भोपाल तक न्याय यात्रा निकालने की घोषणा की थी। इस संबंध में पत्र केंद्र को भेज दिया था। केंद्र की मंजूरी के बाद यह प्रकरण सीबीआई भोपाल को सौंपा गया था।

 नौ के खिलाफ हुआ था मामला दर्ज
देवास जिले की नेमावर पुलिस ने सुरेंद्र, उसके भाई वीरेंद्र, विवेक तिवारी, मनोज कोरकू, करण कोरकू, राजकुमार को 30 जून को गिरफ्तार किया था। इस मामले में राकेश निमाड़े, धर्मेंद्र और अरविंद कोरकू को सह-आरोपी बनाया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *