September 22, 2024

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को बुरी तरह हारा दर्ज की दूसरी जीत

0

  सिडनी
      
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में न्यूजीलैंड का शानदार प्रदर्शन जारी है. शनिवार (29 अक्टूबर) को सिडनी में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 65 रनों से मात दी. न्यूजीलैंड ने एशियाई चैम्पियन श्रीलंका को 168 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन पूरी टीम 19.2 ओवर में 102 रनों पर ढेर हो गई. न्यूजीलैंड की तीन मुकाबलों में यह दूसरी जीत है. इससे पहले उसने ऑस्ट्रेलिया को 89 रनों से पराजित किया था. जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ उसका मैच धुल गया था.

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी और उसने 24 रनों पर ही अपने पांच विकेट खो दिए थे. इस दौरान पथुम निसंका और धनंजय डिसिल्वा अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. वहीं कुसल मेंडिस (4), चरित असलंका (4) और चमिका करुणारत्ने की बैटिंग भी दयनीय रही. शुरुआती पांच में से तीन खिलाड़ियों को तो ट्रेंट बोल्ट ने आउट कर दिया था.

शनाका-राजपक्षे ने बचाई लाज

पांच विकेट गिरने के बाद श्रीलंका के लिए टारगेट तक पहुंच पाना मुश्किल था. हालांकि कप्तान दासुन शनाका और भानुका राजपक्षे हार के अंतर को कम करने में जरूर सफल रहे. दासुन शनाका ने 32 बॉल पर 35 रनों की पारी खेली, जिसमें चार चौका और एक छक्का शामिल था. वहीं राजपक्षे ने 22 बॉल का सामना करते हुए 34 रनों का योगदान दिया. राजपक्षे ने दो चौके और इतने ही छक्के लगाए. न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 13 रन देकर चार विकेट चटकाए.

…न्यूजीलैंड की भी रही थी खराब शुरुआत

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत काफी खराब रही थी और उसने 15 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए थे. इस दौरान ओपनर बल्लेबाजों फिन एलेन और डेवोन कॉन्वे एक-एक, जबकि कप्तान केन विलियमसन 8 रन ही बना पाए. तीन विकेट्स के गिरने के बाद ग्लेन फिलिप्स और डेरिल मिचेल के बीच हुई 84 रनों की पार्टनरशिप ने न्यूजीलैंड को मुश्किल से निकाल लिया.

…फिर ग्लेन फिलिप्स ने मचाया धमाल

ग्लेन फिलिप्स ने कोहराम मचाते हुए महज 64 बॉल पर 104 रनों की तूफानी पारी खेल डाली. इस दौरान फिलप्स ने 10 चौके और चार छक्के उड़ाए. उनकी शतकीय पारी के चलते न्यूजीलैंड की टीम सात विकेट पर 167 रन बनाने में सफल रही. खास बात यह है कि फिलिप्स के अलावा न्यूजीलैंड के केवल दो बल्लेबाज ही दोहरे अंक के स्कोर तक पहुंच सके. डेरिल मिचेल ने 22 और मिशेल सेंटनर ने नाबाद 11 रन बनाए. श्रीलंका के लिए कासुन राजिता ने दो विकेट झटके. वहीं महीष तीक्ष्णा, धनंजय डिसिल्वा, लाहिरू कुमारा और वानिंदु हसारंगा ने एक-एक विकेट प्राप्त किया.

न्यूजीलैंड  टॉप-पर कायम

इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ग्रुप-1 में कुल तीन मैचों में पांच अंक के साथ टॉप पर कायम है. वहीं इंग्लैंड की टीम बेहतर नेट रन-रेट के चलते दूसरे और आयरलैंड की टीम तीसरे नंबर पर है. इंग्लैंड और आयरलैंड दोनों ने ही तीन-तीन मुकाबले खेले हैं और उसके तीन अंक हैं. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है जिसके तीन मैचों में इतने ही अंक हैं. फिर पांचवें एवं छठे नंबर पर क्रमश: अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीमें हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed