September 23, 2024

CM राइज स्कूल शिक्षा क्षेत्र में लाएंगे नई क्रांति : शिवराज

0

इंदौर

सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने की दिशा में कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंदौर में 69 सीएम राइज विद्यालयों का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि यह स्कूल निजी क्षेत्रों के स्कूलों से बेहतर होंगे। दूसरी ओर राजधानी भोपाल में विकास कार्यों को सिलसिला आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री आज  कोलार क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित 6 लेन रोड का भूमि पूजन करेंगे। इस सड़क के निर्माण की लागत 222 करोड़ रुपए होगी। कोलार में 6 लेन रोड बनने से यहां के लाखों रहवासियों को लाभ होगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के बच्चों को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए 2 हजार 519 करोड़ लागत से 69 सीएम राइज विद्यालयों का भूमि पूजन करते हुए कहा कि सीएम राइज स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति लाएंगे और हर प्राइवेट स्कूल से बेहतर होंगे हमारे सरकारी सीएम राइज स्कूल। यहां के बच्चे भी अपना बेहतर भविष्य बना सकेंगे। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि वे एक नया इतिहास रच दें और इतनी कड़ी मेहनत करें कि अच्छा पढ़ लिखकर आसमान को छू लें। बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है कुछ बनके, और करके दिखा सकते हैं। वैज्ञानिक, इंजीनियर, मुख्यमंत्री तक बन सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने गुरुओं, शिक्षकों अध्यापकों को खत्म कर दिया था और शिक्षा कर्मी कल्चर शुरु किया था। गुरुजनों को पांच सौ रुपए वेतन मिलता था। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी तो हमने फिर से शिक्षक, गुरुओं का सम्मान किया उन्हें चालीस हजार से साठ हजार रुपए वेतन दिया। हम सीएम राइज स्कूलों के जरिए अच्छे भवन, लैब, स्मार्ट क्लासेस, सुविधाएं सरकारी स्कूलों में उपलब्ध कराएंगे। सर्वसुविधायुक्त प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय  और पाठयेत्तर गतिविधियां शुरु कर 21वीं सदी के कौशल कार्यक्रम यहां उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने प्रतीकस्वरुप देपालपुर, सांवेर और महू सहित पांच विद्यालयों का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदरसिंह परमार, स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *