September 22, 2024

ड्रग्स माफिया को जड़ से उखाड़ने गृह मंत्री के साथ पुलिस अफसर बनाएंगे प्लान

0

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के बाद प्रदेश पुलिस का अब ड्रग्स माफियाओं पर निर्णायक वार करने जा रही है। इसके लिए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा सहित प्रदेश की पुलिस ने व्यापक रूप से रणनीति बनाई है। इस रणनीति पर जल्द ही आला पुलिस अफसर और गृह विभाग के अफसरों की गृह मंत्री के साथ जल्द ही बैठक होगी।

सूत्रों की मानी जाए तो यह बैठक जल्द होगी, जिसमें ड्रग्स माफियाओं पर ऐसी नकेल कसने पर विचार होगा कि वे भविष्य में ड्रग्स के अवैध करोबारी से हमेशा के लिए दूरी बना लें। इसके लिए ही सिगरेल एवं तम्बाकू निषेध अधिनियम के साथ ही हुक्काबार लांउज को लेकर अधिनियमों में संशोधन कर इसे और कठोर बनाये जाने पर विचार किया जाएगा। इसका ड्रॉफ्ट लगभग बन कर तैयार है, इस पर भी इस बैठक में चर्चा की जाएगी।

एनडीपीएस एक्ट में गिरफ्तार होने वालों पर नकेल करने की भी रणनीति बनाई जाएगी। पिछले 10-15 सालों में इस एक्ट के तहत गिरफ्तार होकर जेल से बाहर आने वाले आरोपियों पर कैसे नजर रखी जाए, उनके जरिए बड़े ड्रग माफियाओं तक कैसे पहुंचा जाए। यह रणनीति भी इस बैठक में बनाई जाएगी। वहीं पुराने ड्रग माफिया इन दिनों क्या कर रहे हैं, अपना जीवन कैसे यापन कर रहे हैं, इसको कैसे क्रॉस चैक किया जाए, इस पर भी इस बैठक में विचार किया जाएगा।

नॉरकोटिक्स विंग को किया जाएगा एक्टिव, बढ़ेगा स्टाफ
वहीं पुलिस मुख्यालय की नॉरकोटिक्स विंग को और एक्टिव करने के साथ ही उसका स्टाफ बढ़ाने और मैदान में ज्यादा से ज्यादा इस विंग के जवानों को उतारने पर भी विचार किया जाएगा। खासकर मालवा और निमाड में गांजे की अवैध खेती करने वालों पर कैसे नकेल कसी जाए, इस पर भी पुलिस अपना प्लान इस बैठक में रखेगी। ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद ड्रग माफियाओं पर  पुलिस और सरकार का निर्णायक वार होगा और आगामी एक या दो महीने में ड्रग्स कारोबार से जुड़े सभी अपराधियों पर बड़ी कार्यवाही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *