September 22, 2024

चार चरणों में दिसंबर में हो सकते हैं यूपी नगर निकाय चुनाव, जनवरी की शुरुआत में आ सकते हैं नतीजे

0

लखनऊ
यूपी नगर निकाय चुनाव के लिए लोगों को अब और इंतजार नहीं करना होगा। चुनाव को लेकर तारीख सामने आ गई है। हालांकि अभी इस पर फाइनल मोहर लगनी बाकी है। यूपी में इस बार नगरीय निकाय चुनाव आगामी दिसम्बर में चार चरणों में करवाए जाने की तैयारी है। राज्य चुनाव आयोग दिसम्बर के महीने में ही चुनाव सम्पन्न करवा लेने की तैयारी कर रहा है। आयोग के सूत्रों के अनुसार इन चुनावों की मतगणना जनवरी के पहले हफ्ते में होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे।

बताते चलें कि पिछली बार वर्ष 2017 में नवम्बर में चार चरणों में यह चुनाव करवाये गये थे और दो दिसम्बर को मतगणना हुई थी। इस बार चुनाव जनवरी के पहले पखवारे तक सम्पन्न करवाया जाना जरूरी है। आयोग के अधिकारियों के अनुसार चूंकि इस बार निकाय चुनावों के लिए वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण कार्यक्रम ही पहली से 18 नवम्बर तक चलेगा और 18 नवम्बर को फाइनल वोटर लिस्ट का प्रकाशन होगा।

इसके अलावा शहरी निकाय निदेशालय द्वारा परिसीमन, वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया भी अभी पूरी की जानी है। इसलिए निकाय चुनाव दिसम्बर में ही हो पाएंगे। आयोग द्वारा निर्धारित किए गए कार्यक्रम के अनुसार 31 अक्तूबर को मौजूदा वोटर लिस्ट प्रकाशित की जाएगी। पहली से सात नवम्बर तक इस मौजूदा वोटर लिस्ट में वोटर अपना नाम व अन्य विवरण देख सकेंगे। आठ से 12 नवम्बर के बीच अपने दावे और आपत्तियां दर्ज करवा सकेंगे। 14 से 17 नवम्बर के बीच दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 18 नवम्बर को अंतिम रूप से तैयार वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय), निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा अपने क्षेत्राधिकार के तहत नगरीय निकायों की वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार करेंगे। सभी सम्बंधित कार्यालयों के सूचना पट पर भी यह कार्यक्रम प्रदर्शित किया जाएगा। वोटर अपना नाम शामिल किए जाने के लिए पहली से चार नवम्बर तक राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.in पर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *