September 22, 2024

फिर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख़्स बने गौतम अडानी, Jeff Bezos को दोबारा पछाड़ा

0

मुंबई

गौतम अडानी (Gautam Adani) एक बार फिर से दुनिया के सबसे अमीर लोगों की रीयल टाइम लिस्ट ((Forbes billionaires list) ) में तीसरे स्थान पर आ गए हैं. फोर्ब्स के अनुसार, उन्होंने अमेज़ॉन के फाउंडर जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) का स्थान लिया है. पिछले दो हफ्तों में भारतीय स्टॉक्स ने वॉल स्ट्रीट से बेहतर प्रदर्शन किया था, जिसके कारण गौतम अडानी की संपत्ति बढ़ी. सोमवार को गौतम अडानी की संपत्ति में $314 मिलियन का इजाफा हुआ और वो  $131.9 बिलियन के मालिक बन गए.  इससे वो फोर्ब्स की लिस्ट में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं.  अब वह लुई विटां के बर्नाड अर्नाल्ट से पीछे हैं जो $156.5 बिलियन की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं.  सोमवार को भारतीय इक्विटी बेंचमार्क में इजाफा हुआ. तीसरे हफ्ते भी सेंट्रल बैंक की तरफ से कम दबाव की उम्मीद में और तेल के बाद गिरने के चलते यह बढोतरी हुई.  

फोर्ब की इस लिस्ट में जेफ बेज़ोस की संपत्ति में भारी गिरावट दिखाई गई है. पिछले हफ्ते अमेजन ने छुट्टी के हफ्तों में कमजोर बिक्री का अनुमान लगाया था. इसके बाद दुनिया की सबसे बड़ी रीटेलर कंपनी के शेयर कुछ घंटों में ही गिर गए.  

अभी भी जब जब अडानी ने जेफ बेज़ोस को पछाड़ा है, फोर्ब्स की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट हाल ही हफ्तों में उतार-चढ़ाव के कारण स्थिर नहीं हो पाई है. यह बड़े इक्विटी मार्केट में उथल-पुथल को दर्शाती है.  

गौतम अडानी इस बीच दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर आ चुके हैं. हाल में वो चौथे स्थान पर थे. यह बदलाव बर्नाड अर्नाल्ट  और जेफ बेज़ोस की की संपत्ति में उतार-चढ़ाव और अस्थिर स्टॉक मार्केट के प्रदर्शन के कारण रहा. इन तीनों अरबपतियों के बीच लगभग $30 बिलियन का फासला रहा है.  

लेकिन इस सबके बीच पहले स्थान पर इलॉन मस्क अपनी जगह बनाए हुए हैं और वह 223.8 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया में सबसे आगे हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *