September 22, 2024

ग्वालियर में डेंगू का आंकड़ा पहुंचा 324 पर

0

ग्वालियर
 डेंगू का डंक परेशानी का कारण बना हुआ है। डेंगू का मच्छर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को अपना शिकार बना रहा है। सोमवार को डेंगू की चपेट में 14 लोग आ गए। जिससे डेंगू का आंकड़ा बढ़कर 324 हो गया। इसमें 49 मामले दीगर जिलों के हैं और 275 केस ग्वालियर जिले के शामिल हैं। दवा का छिड़काव, लार्वा सर्वे और फागिंग ठीक से न होने के डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लोग बीमार होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। इस वक्त निजी व सरकारी अस्पताल को मिलाकर करीब दो दर्जन से अधिक मरीज भर्ती होकर उपचार ले रहे हैं।

यह निकले डेंगू संक्रमित

ग्वालियर के 50 साल के गुलजारी, 20 साल की शिवानी कुशवाह, 24 साल की नेहा, पांच महीने का हर्षित, तीन महीने का देवराज,12 महीने का मयंक, 14 साल की विभू, 22 साल की तनू, 15 साल का प्रणव,26 साल का निशांत, भिंड की 13 साल के शैलेन्द्र, मुरैना की 60 साल की माला,10 का अमित, छह साल की प्रियांसी का जब लंबे वक्त तक इलाज लेने पर भी बुखार नहीं टूटा तो डाक्टर के कहने पर जांच कराई और रिपोर्ट में डेंगू संक्रमित बताया गया।

14 में से आठ बच्चे डेंगू की चपेट में

सोमवार को डेंगू की चपेट में 14 लोग आए जिसमें आठ बच्चे शामिल हैं। इन बच्चों की उम्र तीन महीने से लेकर 14 साल बताई गई है ।देखा जा रहा है कि छोटी उम्र के बच्चों को डेंगू आसानी से शिकार बना रहा है। जिले में अब तक 130 बच्चे डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। डा विनोद दौनेरिया का कहना है कि बच्चों की त्वचा मुलायम होने के कारण डेंगू का मच्छर आसानी से उन्हें अपना शिकार बना लेता है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों की मच्छरों से सुरक्षा करें। बच्चों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनाकर रखें और घर में साफ पानी जमा न होने दें तथा घर में मच्छरों से बचाव के उपाय करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *