September 22, 2024

19.76 % विकास दरके साथ मध्यप्रदेश हो रहा आत्मनिर्भर:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

0

भोपाल

मध्यप्रदेश का 67वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश भर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। भोपाल के लाल परेड मैदान में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह होने जा रहा है। इसमें संगीतकार शंकर, एहसान और लॉय समूह और कोरियोग्राफर मैत्रेयी पहाड़ी के दल की नृत्य नाटिका शिव महात्म्य जैसी प्रस्तुतियां होंगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस का आयोजन हमारी संस्कृति और उसके जुड़ाव का प्रतिबिम्ब है, अपनत्व का प्रकटीकरण है, मध्यप्रदेश निर्माण का संकल्प और विजन है। मध्यप्रदेश की निरंतर प्रगति और निर्माण ने हमारे आत्म-विश्वास को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारे लिए आनंदित होने और खुशियाँ मनाने का दिन है। उल्लास और उत्सव का अवसर है। यह स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव आयोजन का वर्ष है। कभी मध्यप्रदेश बीमारू था लेकिन अब हम तेज गति से आगे बढ़े हैं। इस साल मध्य प्रदेश की आर्थिक विकास की दर 19.76 प्रतिशत है। बीमार से सुचारू और अब आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। मेरा मध्यप्रदेश हर क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित कर रहा है। इस अवसर पर प्रदेश के लोगों से यही प्रार्थना है कि मध्यप्रदेश की प्रगति और विकास में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने की कृपा करें।

दूसरी ओर प्रदेश भर में सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।  भोपाल में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम के लिए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। एसडीएम हुजूर आकाश श्रीवास्तव मंच की संपूर्ण व्यवस्था के प्रभारी होंगे। एसडीएम कोलार क्षितिज शर्मा मंच के सामने मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिविशिष्ट अतिथियों की बैठक व्यवस्था, अनुविभागीय अधिकारी गोविन्दपुरा मनोज वर्मा विशिष्ट अतिथियों की बैठक व्यवस्था, एसडीएम संजय श्रीवास्तव सामान्य अतिथियों की बैठक, अनुविभागीय अधिकारी एमपीनगर राजेश गुप्ता अतिविशिष्ट एवं विशिष्ट अतिथियों के प्रवेश द्वार, अनुविभागीय अधिकारी बैरागढ़ वृत्त मनोज उपाध्याय को सामान्य अतिथियों की व्यवस्थाओं के लिए दायित्व सौंपा गया हैं।

सीएम कर्मचारियों को दे सकते हैं सौगात
मध्यप्रदेश के 67वें स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार की शाम प्रदेश के साढ़े सात लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की सौगात दे सकते हैं। इसके साथ ही स्थापना दिवस पर प्रदेश के विकास और आर्थिक समृद्धि के लिए किए जाने वाले उपायों के लिए भी सरकार की रणनीति का ऐलान कर सकते हैं। मुख्य कार्यक्रम लाल परेड मैदान में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में  शामिल होने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को भी आमंत्रित किया गया है। स्थापना दिवस पर मंगलवार को प्रदेश के जिला मुख्यालयों में स्कूलों में दौड़ और प्रभात फेरी निकालने का कार्यक्रम हुआ। इसके अलावा सरकारी दफ्तरों में वंदे मातरम के साथ मध्यप्रदेश गान भी हुआ।

जबलपुर समेत प्रदेश 6 जिलों में भूकंप के झटकों से भी नहीं डिगा उत्साह
मध्यप्रदेश के 6 जिलों में भूकंप के झटकों से हड़कंप मच गया। डिंडौरी, जबलपुर, मंडला, अनूपपुर, बालाघाट और उमरिया जिले में महसूस हुए। घबराए हुए लोग घरों से बाहर आ गए। भूकंप की तीव्रता 3.9 बताई जा रही है।  इसका केंद्र डिंडौरी रहा। यहां सुबह 8 बजकर 43 मिनट 50 सेकेंड पर धरती हिलने पर लोग डर गए। हालांकि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। झटकों के बाद जबलपुर में कुछ स्कूलों में अभिभावकों ने जाकर बच्चों को देखा, इसके बाद कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *