September 22, 2024

श्रमिक नियोजन लक्ष्य के अनुरूप नहीं पाए जाने पर होगी एपीओ और एएओ मनरेगा की एक दिन की मानदेय कटौती, शोकाज नोटिस भी होगा जारी

0

जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक बड़वारा में सीईओ श्री गेमावत ने दिए निर्देश
कटनी

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना शासन द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण व्यक्तियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। समीक्षा के दौरान मंगलवार को जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक बड़वारा में श्रमिक नियोजन की प्रगति लक्ष्य के अनुरूप संतोषजनक नहीं पाए जाने पर प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ शिशिर गेमावत ने मनरेगा के एपीओ एवं एएओ के एक दिन के मानदेय/पारिश्रमिक कटौती और शोकाज इश्यू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

सीईओ श्री गेमावत ने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत अभियान, एनआरएलएम, नल जल योजनाओं, करारोपण, अमृत सरोवर एवं पुष्कर धरोहर के तहत निर्मित तालाबों और एजेंडा के अन्य विषयों के संबंध में प्रगति की अद्यतन जानकारी ली एवं समीक्षा की। श्री गेमावत ने सख्त लहजे में कहा कि मैदानी अधिकारी निरंतर फील्ड विजिट कर प्रगतिरत कार्यों एवं विविध योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रॉपर मॉनिटरिंग करें एवं फील्ड विजिट की फोटोज ऑफिशियल व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें।

उन्होंने ग्राम पंचायतों में निर्माणाधीन एवं पुराने कार्यों को गुणवत्ता के साथ प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। शासन की मंशा के अनुरूप अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को डोर टू डोर चिन्हित कर पात्रता के अनुसार योजनाओं से लाभान्वित कराएं। प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्री गेमावत ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का समुचित परीक्षण कर संबंधित विभागों के सहयोग से तय समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत नन्हवाराकला के सचिव रोजगार सहायक को योजनाओं की धीमी प्रगति और सलैया सिहोरा की सचिव को बिना सूचना के अनुपस्थित रहने के कारण एससीएन जारी करने के निर्देश दिए।

सीईओ ने निर्देशित किया कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायतों में गतिविधियों का आयोजन निर्धारित तिथियों में किया जाना सुनिश्चित करें। सीएम हेल्पलाइन एवं अन्य प्रकार की शिकायतों का भली-भांति परीक्षण कर संतुष्टि पूर्ण निराकरण करें तथा स्पष्ट अभिमत सहित प्रतिवेदन देने के निर्देश भी सीईओ श्री गेमावत ने समीक्षा बैठक में दिए। इस दौरान सीईओ जनपद एवं विभागीय अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *