September 22, 2024

POK हमारा है और कभी न कभी इसे हम वापस लेंगे- सीएम शिवराज

0

भोपाल
 देश को एकता के सूत्र में बांधकर अखण्ड भारत की रचना करने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर राजधानी भोपाल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें राज्यपाल मंगुभाई पटेल के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए। इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मोदी के लिए बड़ी बात कह दी। उन्होंने कहा कि गुजरात में तीन महापुरुष हुए। एक महात्मा गांधी, दूसरे सरदार वल्लभभाई पटेल और तीसरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो सरदार पटेल और महात्मा गांधी के आदर्शों को आगे बढ़ाने के काम में जुटे हुए हैं। सीएम शिवराज ने ये भी कहा कि POK हमारा है और कभी न कभी इसे हम वापस लेंगे।

जिसे आजाद कश्मीर कहा जाता है, वह हमारा कश्मीर है :CM
CM जिसे आजाद कश्मीर कहा जाता है, वह हमारा कश्मीर है : CM सोमवार को कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में सीएम ने दीप प्रज्ज्वलित कर सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार, भोपाल की महापौर मालती राय और जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी और नागरिक उपस्थित रहे। इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि कश्मीर पर पाकिस्तानी हमला हुआ, भारत की फौजें वीरता पूर्वक लड़ रही थीं, पंडित नेहरू ने अचानक युद्धविराम कर दिया। जिसको आज आजाद कश्मीर कहा जाता है, वह हमारा कश्मीर है, भारत का कश्मीर है। उस कश्मीर के बिना भारत अधूरा है। वह संकल्प अभी भी हमारे दिल में है। हम उसे वापस लेंगे।

 पटेल ने स्वतंत्रता की लड़ाई में दिया योगदान :CM
 सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सचमुच में अद्भुत थे सरदार वल्लभभाई पटेल! है समय नदी की बाढ़ कि जिसमें सब बह जाया करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे होते हैं, जो इतिहास बनाया करते हैं। एक तरफ संघर्ष का इतिहास, जब भारत मां के पैरों में परतंत्रता की बेड़ियां पड़ी थीं, तो गांधी के नेतृत्व में सरदार वल्लभभाई पटेल ने स्वतंत्रता की लड़ाई में एक बड़ा योगदान दिया।देश की स्वतंत्रता के बाद सरदार वल्लभभाई पटेल ने संपूर्ण भारत को एकता के सूत्र में पिरोने का अद्भुत कार्य किया।

 स्टैच्यू बनाकर मोदी ने सरदार पटेल की स्मृति को कर दिया
 अमर स्टैच्यू बनाकर मोदी ने सरदार पटेल की स्मृति को कर दिया अमर सीएम शिवराज ने कहा कि यह सरदार पटेल जी की सूझबूझ थी कि सभी रियासतों का भारत में विलय कराया। 563 रियासतों का भारत में विलय कराकर सरदार वल्लभभाई पटेल जी ने देश की अतुलनीय सेवा की। इसके लिए देश उनके सामने नतमस्तक है। हम उनके चरणों में प्रणाम करते हैं। कई वर्षों तक सरदार वल्लभभाई पटेल जी के योगदान को कभी याद नहीं किया गया। इस देश का दुर्भाग्य था कि एक ही खानदान को भारत की आजादी का श्रेय दिया जाता था। मैं यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को हृदय से धन्यवाद दूंगा कि सरदार पटेल सहित सभी देश के नायकों के योगदान को स्मरण किया। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाकर हमारे प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार पटेल की स्मृति को अमर कर दिया है।

गुजरात के तीन महापुरुषों में से नरेंद्र मोदी एक : सीएम
शिवराज गुजरात के तीन महापुरुषों में से नरेंद्र मोदी एक : सीएम शिवराज पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए शिवराज ने कहा कि गुजरात में तीन महापुरुष हुए। एक महात्मा गांधी, दूसरे सरदार वल्लभभाई पटेल और आज उन्हीं के आदर्शों को यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे बढ़ाने के काम में जुटे हुए हैं। आज हम यह संकल्प लेते हैं कि भारत माता की एकता और अखंडता पर आंच नहीं आने देंगे। हमारा महान राष्ट्र हजारों साल पुराना जिसका ज्ञात इतिहास है, वह आगे बढ़ेगा और दुनिया को भी दिशा दिखाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *