September 23, 2024

हर जिले में लाड़ली लक्ष्मियों के नाम वाटिकाएं और पथ

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी वाटिका में पौधरोपण करके बेटियां अब पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भी काम कर रही हैं। बेटियां बोझ नहीं वरदान हैं। मध्यप्रदेश की लाड़ली बेटियां अब हर तरफ अपनी सफलता का हुनर दिखा रही है। लाड़ली लक्ष्मी योजना इनके जीवन में बदलाव लाने के लिए शुरू की गई थी जिसका लाभ बेटियों को समय समय पर दिया जा रहा है। बेटियों को बढ़ता देख मन गदगद हो जाता है। वे प्रदेश की 1437 बेटियों के खातों में आज 12500 रुपए की राशि ट्रांसफर करने वाले हैं।
सीएम ने इसके पहले बुधवार को प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा,   रामेश्वर शर्मा, महापौर मालती राय की मौजूदगी में लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत हर शहर में लाड़ली लक्ष्मी सड़क और लाड़ली लक्ष्मी वाटिका का शुभारंभ किया। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस आयोजन की श्रृंखला में  भोपाल में हो रहे राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने राजधानी के स्मार्ट सिटी पार्क में 'लाड़ली लक्ष्मी वाटिका' का लोकार्पण किया। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी वाटिका को थीम बेस्ड वाटिका के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस वाटिका का उपयोग लाड़ली बालिकाओं के जन्मोत्सव अथवा उनसे संबंधित अन्य कार्यक्रमों में भी किया जा सकेगा। वाटिका में ‘लाड़ली लक्ष्मी वाटिका’ अंकित करते हुए पट्टिका के साथ लाड़ली लक्ष्मी का लोगो भी लगाया गया है।

लाड़ली लक्ष्मी पथ भी: इसी तरह राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों की एक सड़क का नाम भी लाड़ली लक्ष्मी पथ रखा गया। मुख्यमंत्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए थे कि जिले के ऐसे एक मार्ग का नाम ‘लाड़ली लक्ष्मी पथ’ रखा जाए जिस पथ का पूर्व में अन्य किसी और नाम से नामकरण न हुआ हो। ऐसे पथ के दोनों और पर्याप्त संख्या में साईनेज लगाए जाएँ जिनमें लाड़ली लक्ष्मी पथ का लोगो भी अंकित हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *