September 23, 2024

केजरीवाल ने दिल्ली में मजदूरों को हर माह देंगे 5000 रुपये किया ऐलान

0

नईदिल्ली
 दिल्ली में निर्माण गतिविधियां बंद होने के चलते मजदूरों के रोजगार पर पड़े असर को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 5 हजार रुपये प्रतिमाह की मदद का ऐलान किया है।  उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि प्रदूषण को देखते हुए पूरी दिल्ली में निर्माण कार्यों पर पाबंदी लगा दी गई है. मैंने श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया को निर्देश दिया है कि वो इस दौरान प्रभावित हुए मजदूरों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक मदद दिलवाएं।
 

प्रदूषण स्तर बढ़ने के साथ, केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग (सीएक्यूएम) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के तीसरे चरण के तहत शनिवार को अधिकारियों को दिल्ली-एनसीआर में केवल आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगाने का निर्देश दिया था।  आम आदमी पार्टी (आप) नीत शहर की सरकार ने पहले भी कोविड-19 महामारी के दौरान दिल्ली में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान की थी।
 

 बता दें कि दिन-ब-दिन दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है।  केंद्र सरकार की वायु गणवत्ता समिति ने 30 अक्तूबर को दिल्ली-एनसीआर में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर निर्माण, तोड़ फोड़ और अन्य गतिविधियों पर रोक लगा दी थी। चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चरण तीन के तहत पाबंदियों में निर्माण, तोड़फोड़ और खनन समेत अन्य गतिविधियों पर रोक लगेगी, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा, रेलवे और मेट्रो समेत अन्य आवश्यक परियोजनाओं को इससे छूट होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *