September 23, 2024

सर्वाधिक टैक्स चुकाने वालों का सीएम शिवराज भामाशाह पुरस्कार से करेंगे सम्मान

0

भोपाल

प्रदेश में जीएसटी चुकाने के मामले में 500 करोड़ रुपए तक के टर्न ओवर वाले कारोबारियों में छोटे जिलों के व्यापारी आगे हैं। इन कारोबारियों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को भामाशाह पुरस्कार से सम्मानित करेंगे जिन्हें दस लाख और सात लाख रुपए तक का पुरस्कार दिया जाएगा।

पुरस्कार वितरण का यह कार्यक्रम रवीन्द्र भवन में होगा। मुख्यमंत्री चौहान सर्वाधिक कर जमा करने वाले पांच कैटेगरी के व्यवसायियों को इस दौरान सम्मानित करेंगे। वाणिज्यिक कर मंत्री जगदीश देवड़ा अध्यक्षता करेंगे। समारोह में विगत दो वित्त वर्ष में सबसे ज्यादा कर जमा करने वाले व्यवसायियों को भामाशाह पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार की स्थापना का उद्देश्य मध्यप्रदेश में माल और सेवा कर अधिनियम के प्रावधानों में करदाताओं द्वारा जमा राज्य जीएसटी की राशि तथा आईजीएसटी सेटलमेंट से राज्य को प्राप्त कर राशि के आधार पर सर्वाधिक कर राशि जमा करने वाले सप्लायर को प्रोत्साहित करना है।

बड़े टर्नओवर में पीथमपुर और जावद अव्वल
वर्ष 2020-21 के लिए जिन व्यवसायियों को पुरस्कार के लिए चुना गया है उनमें चतुर्थ श्रेणी में संबंधित वित्त वर्ष में 500 करोड़ रुपए से अधिक के टर्नओवर वाले व्यापारियों में 10 लाख रुपए का पहला पुरस्कार व्हीई कमर्शियल पीथमपुर को और सात लाख रुपए का दूसरा पुरस्कार अल्ट्राटेक सीमेंट जावद जिला नीमच को दिया जाएगा। इसी तरह 50 करोड़ से 500 करोड़ तक के टर्नओवर वाली कैटेगरी में पुरस्कार के लिए जिन व्यापारियों को इसी साल के लिए चुना गया है उसमें पहला पुरस्कार सात लाख रुपए प्रेम मोटर्स ग्वालियर को और पांच लाख रुपए का दूसरा पुरस्कार सीएट लिमिटेड इंदौर को दिया जाएगा। पांच कैटेगरी में मिलने वाले पुरस्कारों में शासकीय विभाग, सार्वजनिक उपक्रमों की श्रेणी में एलआईसी भोपाल और मिनिस्ट्री आॅफ रेलवे जबलपुर को 3 लाख और दो लाख रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। डेढ़ करोड़ से 50 करोड़ तक के टर्नओवर की कैटेगरी में पहला पुरस्कार क्षिप्रा एंड कम्पनी उज्जैन को पांच लाख रुपए और दूसरा पुरस्कार सुपर एजेंसीज जबलपुर को तीन लाख रुपये का दिया जाएगा।

ओडीओपी पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम पीथमपुर में
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चार नवम्बर को धार जिले के पीथमपुर में एक जिला-एक उत्पाद (वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट) और राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। यह कार्यक्रम मध्यप्रदेश स्थापना दिवस की अवधारणा पर इस वर्ष 7 दिवसीय आयोजन का हिस्सा है। इसमें राज्य के औद्योगिक परिदृश्य की थीम दिखाई जाएगी। इस कार्यक्रम का आयोजन औद्योगिक निवेश एवं प्रोत्साहन तथा एमएसएमई विभाग कर रहे हैं। सभी कलेक्टरों को अपने जिले के एक जिला एक उत्पाद में चयनित प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार और इससे संबंधित उद्योग इकाई लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने को कहा गया है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में एक जिला-एक उत्पाद वाले जिले ग्वालियर, कटनी शिवपुरी, रतलाम, विदिशा, सागर तथा छतरपुर के साथ ही औद्योगिक निवेश विभाग के तहत अन्य सभी जिलों में भी कार्यक्रम होंगे तथा प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस दौरान बायर-सेलर मीट भी होगी तथा सफलता की कहानियों का प्रचार और प्रदर्शन भी किया जाएगा।

सीएम आज तामोट और खंडवा पहुंचे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भामाशाह पुरस्कार वितरण के पहले गुरुवार को रायसेन जिले के तामोट और खंडवा जिले के खालवा पहुंचे हैं। तामोट में एक स्पिनिंग मिल के उद्घाटन कार्यक्रम मे शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री खालवा पहुंचे। यहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वे पुरस्कार वितरण के लिए पहुंचेंगे। सीएम अगले सप्ताह रायसेन जिले के सुल्तानपुर भी जाने वाले हैं।

2021-22 के लिए इन्हें मिलेगा पुरस्कार
भामाशाह पुरस्कार के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी पांच श्रेणियों के पुरस्कार घोषित किए गए हैं। इसमें डेढ़ करोड़ से 50 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर का प्रथम पुरस्कार छिंदवाड़ा की अक्षत आॅटो एजेंसीज और दूसरा पुरस्कार पीथमपुर की एसईजी आटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को मिलेगा। 50 करोड़ से 500 करोड़ रुपए तक टर्नओवर में पहला पुरस्कार सीएट लिमिटेड इंदौर और दूसरा पुरस्कार इंदौर के जेके सीमेंट कंपनी को मिलेगा। 5 सौ करोड़ से अधिक टर्न ओवर पर प्रथम पुरस्कार लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्टिकल भोपाल को और दूसरा सम्मान जावद नीमच के अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड को प्रदान किया जाएगा। शासकीय विभाग और सार्वजनिक उपक्रमों की श्रेणी का प्रथम पुरस्कार इंडियन आइल कापोर्रेशन लिमिटेड भोपाल को तथा द्वितीय जबलपुर के इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड को दिया जाएगा। डेढ़ करोड़ रुपये से कम टर्न ओवर की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपये का उमरिया की चोंगले एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, द्वितीय पुरस्कार इंदौर की नायरा एनर्जी लिमिटेड को दिया जाएगा। इस अवसर पर ईज आॅफ डूइंग बिजनेस के उद्देश्य के अंतर्गत जीएसटी विधान में नए पंजीयत करदाताओं के लिए वेलकम किट का विमोचन और व्हाट्सएस आधारित हिन्दी चैटबॉट मेघा का लोकार्पण भी किया जाएगा। वाणिज्यिक कर विभाग मध्यप्रदेश द्वारा तैयार की गई इस वेलकम किट के माध्यम से नवीन पंजीकृत टैक्सपेयरा जीएसटी विधान की प्रारंभिक तकनीकी बारीकियों से अवगत हो सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *