September 23, 2024

बुजुर्गों, दिव्यांगजन और तृतीय लिंग समुदाय के लिए हेल्पलाईन एवं टोल फ्री नंबर शुरू

0

रायपुर

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर समाज कल्याण विभाग द्वारा राज्य स्थापना दिवस से बुजुर्गों, दिव्यांग और तृतीय लिंग समुदाय के लिए हेल्पलाईन नम्बर 155326 और टोल फ्री नम्बर- 1800-233-8989 का संचालन शुरू कर दिया गया है। राज्य भर से बुजुर्ग, दिव्यांग और तृतीयलिंग समुदाय के व्यक्ति प्रतिदिन फोन कर इसका लाभ ले रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि ऐसे वृद्धजन जो घर में अकेले हो और जिनकी संतानें प्रदेश के बाहर कार्यरत हैं, उनके लिए आपात स्थितियों में सहायता के लिए प्रदेश में कोई प्रभावी व्यवस्था नहीं थी। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने 01 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ में बुजुर्गों के लिए एक नवंबर, राज्य निर्माण दिवस से सियान हेल्पलाइन शुरू करने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा है कि राष्ट्र निर्माण में योगदान देने वाले वृद्धजनों की समुचित देखभाल करना हमारा नैतिक दायित्व है। राज्य सरकार बुजुर्गों को हर संभव मदद के लिए प्रतिबद्ध है।
समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हेल्पलाईन शुरू होने के दिन से ही प्रतिदिन 05 से 06 फोन हेल्पलाईन नम्बर पर आ रहे हैं। वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग पेंशन, विभागीय योजनाओं की जानकारी ले रहे हैं। साथ ही तृतीय लिंग के व्यक्ति रोजगार और राज्य सरकार द्वारा उन्हें दिए जा रहे लाभों के बारे में पूछ रहे हैं। समाज कल्याण विभाग द्वारा सभी जिलाधिकारियों को हेल्पलाईन और टोल फ्री नम्बर का व्यापक प्रचार-प्रसार करने कहा गया है, जिससे अधिक से अधिक लोग उसका लाभ ले सकें।

समाज कल्याण विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन और उभयलिंग व्यक्तियों के कल्याण और पुनर्वास के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। हेल्पलाईन और टोल फ्री नम्बर के माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ आपातकालीन सेवाएं, परामर्श, शिकायत, पेंशन भुगतान के निराकरण जैसी कई मदद ली जा सकती है। विभाग से संबंधित जानकारी के लिए जनसामान्य के द्वारा उपरोक्त हेल्पलाईन नम्बर और टोल फ्री नम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *