September 23, 2024

मस्क ने आते ही ट्विटर के कर्मचारियों की लगाई वाट,’ट्विटर डिलीट ‘ गूगल पर सर्च में 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई

0

नई दिल्ली
 ट्विटर (Twitter) की कमान संभालने के बाद से एलन मस्क (Elon Musk) धड़ाधड़ पुराने कर्मचारियों को कंपनी से बाहर निकाल रहे हैं। ट्विटर के मालिक बनते ही सबसे पहले फन्होंने सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को बाहर का रास्ता दिखाया। उनके साथ ही चार दूसरे बड़े अधिकारियों की भी छुट्टी की गई। इनमें सीएफओ नेड सेगल और पॉलिसी हेड विजया गाड्डे भी शामिल थीं। अब कहा जा रहा है कि एलन मस्क 3,000 और कर्मचारियों को बाहर निकालने की तैयारी में है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ट्विटर के आधे कर्मचारियों की कंपनी से छुट्टी करना चाहते हैं। ये करीब 3700 कर्मचारी हैं। इन कर्मचारियों को इस हफ्ते के आखिर में कंपनी से निकाला जा सकता है।

 

मस्क ने छंटनी की खबरों को नकारा
हालांकि, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति या ट्विटर ने अभी ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है। मस्क ने ट्विटर पर एक यूजर के सवाल के जवाब में छंटनी की खबरों को गलत बताया है। हालांकि, मस्क की इस बात पर लोगों को भरोसा नहीं है। पहले भी मस्क ने मना करने के बावजूद सीईओ पराग अग्रवाल और 4 बड़े अधिकारियों की कंपनी से छुट्टी कर दी थी।

खर्च में कटौती है कारण

न्यूयॉर्क टाइम्स के बाद, अब ब्लूमबर्ग ने बताया है कि एलोन मस्क ने लागत में कटौती करने के लिए ट्विटर पर लगभग 3,700 नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है। रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर का नया मालिक शुक्रवार को प्रभावित कर्मचारियों को सूचित कर देंगे।

ट्विटर कैसे हटाएं, गूगल पर खोज में भारी वृद्धि

विशेषज्ञ सुरक्षा फर्म VPNOverview के अनुसार, जब से Elon Musk ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट का कार्यभार संभाला है, पिछले सप्ताह में 'ट्विटर को कैसे हटाएं' गूगल पर सर्च में इसकी 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। गूगल सर्च इंजन डेटा का विश्लेषण करते हुए फर्म ने कहा है कि बड़ी संख्या में ट्विटर यूजर्स प्लेटफॉर्म छोड़ रहे हैं। वहीं ये भी खबर है कि गूगल सर्च इंजन के डेटा विश्लेषण करते हुए फर्म एक्सपर्ट फर्म VPNOverview ने बताया है कि 26 अक्टूबर से 2 नवंबर तक, पिछले सात दिनों में 'ट्विटर का बहिष्कार' करने को भी गूगल पर खूब खोजा जा रहा है और इसकी सर्च में 4,800 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

हफ्ते में हर दिन 12 घंटे काम
एलन मस्क ट्विटर के पुराने कर्मचारियों से बेहद सख्ती से पेश आ रहे हैं। उन्होंने कंपनी के इंजीनियरों के लिए हफ्ते में हर दिन 12 घंटे काम करने का नियम लागू किया है। रिपोर्ट के अनुसार मस्क ट्विटर की मौजूदा वर्क फ्रॉम एनिवेयर की पॉलिसी को भी बदलना चाहते हैं। मस्क ट्विटर के कर्मचारियों को ऑफिस लौटने के लिए कह सकते हैं। टेस्ला के साथ भी उन्होंने ऐसा ही किया है। कुछ महीने पहले मस्क ने टेस्ला के कर्मचारियों से कहा था कि वे या तो ऑफिस आएं या नौकरी छोड़ दें।

टेस्ला के कर्मचारियों को भेजा था ई-मेल
टेस्ला में वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी की घोषणा करते हुए मस्क ने 'रिमोट वर्क अब स्वीकार नहीं किया जाएगा' सबजेक्ट लाइन के साथ कर्मचारियों को मेल किया था। मस्क ने इसमें कहा था, 'जो भी रिमोट लोकेशन से काम करना चाहते हैं, उसे अब कम से कम सप्ताह में 40 घंटे ऑफिस आकर काम करना होगा। ऐसा नहीं होगा, तो उसे टेस्ला से जाना होगा।

75 फीसदी कर्मियों को बाहर किए जाने की थी चर्चा

गौरतलब है कि इससे पहले भी रिपोर्ट आई थी कि मस्क एक नवंबर तक कंपनी के कई कर्मियों को निकाल सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स में तो यहां तक दावा किया गया है कि मस्क ट्विटर के 75 फीसदी कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। हालांकि, टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक मस्क ने इन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *