September 23, 2024

दिल्ली एमसीडी चुनाव की तारीखों की घोषणा आज

0

नई दिल्ली:
 दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 (MCD Election 2022) यानी एमसीडी चुनाव की तारीखों की आज घोषणा हो सकती है. दिल्ली निर्वाचन आयोग ने आज शाम 4 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है, जिसमें संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली एमसीडी चुनावों की तारीखों का ऐलान हो सकता है. माना जा रहा है कि दिसंबर या फिर जनवरी तक नगर निगम का चुनाव हो जाएगा. फिलहाल, दिल्ली एमसीडी पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि चुनाव आयोग की ओर से एमसीडी यानी दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों में से अनुसूचित जाति के लिए 42 सीटें आरक्षित की गई हैं, जबकि महिलाओं के लिए भी 50 फीसदी सीटें रिजर्व रहेंगी. किन-किन सीटों पर महिला और अनुसूचित जाति के कैंडिडेट्स की उम्मीदवारी होगी, इसका चयन भी हो गया है.

दरअसल, बीजेपी दिल्ली नगर निगम में पिछले 15 साल से काबिज है और जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहती है. वहीं, आम आदमी पार्टी इस बार बीजेपी के लिए चुनौती बनती जा रही है. कांग्रेस भी अपना सियासी वजूद को बचाए रखने की लड़ाई में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. गौरतलब है कि केंद्र ने इसी साल मई में दिल्ली के तीनों नगर निगमों को फिर से एक करके एकीकृत दिल्ली नगर निगम बनाने की घोषणा की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *