September 24, 2024

चर्चा में नेक काय… ससुर ने बहु का पुनर्विवाह कराकर विदा किया

0

धमतरी

कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जो समय के साथ इसे यादगार बना जाते हैं। भले ही पितातुल्य ससुर ही न क्यों और जब काम नेक हो तो चर्चा होना भी स्वाभाविक है। बात है महासमुंद के पूर्व सांसद चंदूलाल साहू के परिवार की जिन्होने अपने बेटे की मौत के बाद बहु को बेटी बनाकर ससुराल विदा किया। आज इस विवाह कार्यक्रम की व्यापक चर्चा हो रही है।

स्वाइन फ्लू से पुत्र की मौत होने के बाद पूर्व सांसद ससुर ने बहू को बेटी बनाकर विधवा पुनर्विवाह कराया और विदा किया। विधवा महिला की प्रधानआरक्षक भाई ने कन्यादान किया। इस पुनर्विवाह को सभी समाज के लिए प्रेरणा स्रोत बता रहे हैं।

धमतरी शहर के मां विंध्यवासिनी मंदिर में चार नवंबर को देवउठनी के शुभ मुहूर्त में विधवा-विधुर पुनर्विवाह हुआ। 10 साल पहले महासमुंद के पूर्व सांसद राजिम निवासी चंदूलाल साहू के पुत्र के साथ धमतरी निवासी समाजसेवी रमादेवी साहू की पुत्री कल्याणी साहू के साथ धूमधाम से विवाह हुआ था। शादी के बाद जीवन हंसी खुशी बीत रहा था, लेकिन चार साल बाद अचानक सांसद पुत्र स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गया। जिससे उनकी मौत हो गई और कल्याणी के जीवन में अंधकार छा गया। दोनों के एक पुत्र है, जिनकी उम्र वर्तमान में नौ साल है। इसके बाद से वह बहू को बेटी के रूप में रखा था।

वहीं ग्राम लाटाबोड़ बालोद निवासी डा वीरेंद्र साहू की पत्नी का निधन प्रसव के समय हृदयाघात से हो गई, उनके ढाई वर्षीय पुत्री है। शादी के बाद से वह भी बिना पत्नी जीवन बिता रहे थे। ऐसे में दोनों के स्वजन इन दोनों के शादी करने सोचा। पुनर्विवाह के लिए दोनों परिवार तैयार हो गए। इसके बाद शुभ मुहूर्त देवउठनी के दिन धमतरी शहर के विंध्यवासिनी मंदिर में दोनों परिवार के सदस्यों, प्रदेश समाज व जिला साहू समाज के पदाधिकारियों की उपस्थिति में मंत्रोच्चार के साथ कल्याणी व डा वीरेंद्र साहू अग्नि के बीच फेरे लेकर एक दूजे के हुए। शादी के बाद दोनों ने मां विंध्यवासिनी से आशीर्वाद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *