September 24, 2024

आगजनी में इलेक्ट्रॉनिक व कपड़े की दुकान जलकर राख

0

कोंडागांव

शुक्रवार की देर रात में शहर से राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इलेक्ट्रॉनिक एवं कपड़े की दुकान व मकान में भीषण आगजनी से क्षेत्र में हडकंप मच गया। पांच जिलों की दमकल गाडियो के साथ स्थानीय लोगों ने भी आग को बुझाने उनके साथ सहयोग किया। काफी मशक्कत के बाद आग पर नियंत्रण पाने 6 घंटे लग गये।इस आगजनी में करोड़ों के नुकसान होने का अनुमान है।

सतेंद्र इलेक्ट्रॉनिक एवं कपड़े की दुकान व मकान में बीती रात में भीषण आग की भीषणता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आग बुझाने के लिये कोंडागांव, नारायणपुर, जगदलपुर, कांकेर और एनएमडीसी दंतेवाड़ा पांच जिलों की दमकल गाडि?ों को बुलाना पडा तब कहीं जाकर 6 घंटे आग को पूरी तरह से बुझाया जा सका।  आग लगन ही दमकल विभाग की टीम के आने से पहले ही लोगों ने अपने स्तर पर आग बुझाने का काम शुरू कर दिया। दमकल विभाग के साथ ही किसी अप्रिय घटना को टालने के लिये स्थानीय प्रशासन व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ मौके पर उपस्थित थे।

पुलिस कप्तान दिव्यांग पटेल ने बताया यह घटना 11 बजे की है और जैसे ही पुलिस प्रशासन को घटना के बारे में पता लगा पूरी टीम के साथ घटना स्थल पर फायर ब्रिगेड की वाहनों के साथ पहुंच गए. मकान पर कुछ सदस्य भी थे, जिनको सकुशल वापस बाहर निकाला गया। किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है।

नगर पालिका कोंडागांव में पूर्व में एक फायर ब्रिगेड की वाहन थी, जो अब कंडम हो चुकी है। यही वजह है कि नगर पालिका द्वारा फायर ब्रिगेड की वाहन यहां तक नहीं लाया जा सका. इसके अलावा पुलिस प्रशासन के पास एक फायर ब्रिगेड थी, जिसके सहारे आग बुझाने का प्रयास किया गया पर सफलता नहीं मिलने पर नारायणपुर,जगदलपुर और कांकेर जिले से भी फायर ब्रिगेड की टीम को बुलानी पड़ी। भारी मशक्कत के बाद 6  घंटे तक लगातार पानी की बौछार डालने के बाद प्रशासन को सफलता मिली। इलेक्ट्रॉनिक की दुकान पर आग लगने की वजह से प्रशासन तत्काल हरकत में आते हुए बिजली आपूर्ति को बंद कर दिया, ताकि आग और न भड़क सके।

इस आगजनी में इलेक्ट्रॉनिक व कपड़ा दुकानों के अंदर रखा पूरा सामान जलकर खाक हो गया साथ ही मकान भी पूरी तरह से जल गया है। आगजनी में वास्तविक नुकसान का अभी आंकलन किया जा रहा है लेकिन अनुमान है कि क्षति करोडों में हुई है। आग लगने के कारणों का भी पता लगाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *