September 24, 2024

नगर का कचरा वन भूमि मे नही चलेगा – उप वन मंडल अधिकारी

0

नगर परिषद बकस्वाहा द्वारा वन भूमि मे कचरा डंप किया जा रहा है। उप वनमंडल अधिकारी ने पत्र लिखकर चेताया कि कचरा वन भूमि से अलग करें वरना होगी कार्यवाही।.  *कचरे  के उचित निपटारे को लेकर कार्यालय उप वनमंडलाधिकारी ने नगर पंचायत बक्सवाहा को दिया लिखित पत्र

बक्सवाहा
नवागत् उपमंडल अधिकारी रामकुमार ने पदभार ग्रहण करते ही बकस्वाहा उप वन मंडल का  निरीक्षण करना प्रारंभ कर दिया है निरीक्षण के दौरान उन्होने पाया कि  वन भूमि मे जगह-जगह  कचरे के  अम्बार लगे है उन्होने जब इसकी जॉच कराई तब जॉच मे ये बात सामने आयी की नगर परिषद बकस्वाहा पूरे नगर से अपनी गाडी और टैक्टर के माध्यम से कचरा एकत्रित कर वन भूमि मे फेक रही है और इस कचरे से वन भूमि तो खराब हो ही रही है साथ ही वन्य जीवो मे भी बीमारी फैलने की आशंका है उन्होने तत्काल प्रभाव से नगर परिषद बकस्वाहा को एक पत्र जारी कर अगाह किया है कि   की  बक्सवाहा नगर परिषद का कचरा हमारे  वन परिक्षेत्र में लगातार नगरपरिषद की गाड़ियो से फेंका जा रहा है जिससे  हमारे उप वनमंडल की जमीन तो खराब हो ही रही है साथ ही साथ फेके गये कचरे मे खाद्यान्नों की पन्नी (पोलीथीन) होने से एवं पन्नी के निगल जाने से  वन परिक्षेत्र में पशु व पक्षियों की मौत हो सकती है सड़न व बद्बू   से बीमारी होने की आशंका है।

गौरतलब है कि देश मे गायों में लम्पी वायरस का कहर किसी से छुपा नहीं है। नगर परिषद् की यह लापरवाही क्षेत्र में भारी पड़ सकती है अतः नगरपरिषद तत्काल प्रभाव से हमारे वन मंडल की भूमि से  फेका गया कचरा उठाये और कचरे का उचित जगह निष्पादन करे।   

सवाल यह उठता है की स्वच्छता के नाम पर लाखों रूपये खर्च करने वाली नगर परिषद और अतिक्रमणकारियों से अपनी जगह न बचा पाने वाली नगर परिषद दूसरे विभाग की जमीन का इस्तेमाल कैसे कर रही है और वो भी कचरा फेकने के लिये, नगर परिषद का ये गैर जिम्मेदाराना रवैया उनकी कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करता है।

जिम्मेदार कौन ?
 नगर परिषद लगातार कचरे की डंपिंग वन भूमि मे करता रहा, परंतु इस तरफ वन विभाग की टीम का ध्यान आकृष्ट न होना लापरवाही का संकेत देता है। चूंकि वनरक्षको की बीटो का बदलाव होता रहता है परंतु वन परिक्षेत्राधिकारी  का ध्यान इस ओर न जाना शंका के सवाल खड़े करता है ।  साथ ही नगर परिषद भी लगातार कचरे का निष्पादन बिना स्वीकृति के वन भूमि मे करता रहा।        इस मामले मे नगर परिषद बकस्वाहा के  सी एम ओ, एस एस तिवारी का कहना है कि अगर ऐसा कही हुआ है तो वो अनभिज्ञता बस हुआ होगा और मै जल्द ही वन परिक्षेत्र की जगह से कचरा उठवा कर , कचरा डालने के लिये जो जगह चिन्हित है उसमे डलवाता हूं और आगे के लिये  भी सुनिश्चित करता हूँ की अब वन भूमि मे कचरा न डाला जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *