September 24, 2024

बस्तर संभाग के 6 जिलों के 25 ब्लॉकों में 50 पीएमश्री स्कूल खुलेंगे

0

जगदलपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के दिन 5 सितंबर को सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने पीएमश्री स्कूल योजना की घोषणा की थी। जिसके तहत देशभर में खुलने वाले 14597 पीएमश्री स्कूलों में से बस्तर संभाग के 6 जिलों के 25 ब्लॉकों में 50 स्कूल खुलेंगे। इसके लिए स्कूलों का चयन करने जिला स्तर पर समिति का गठन कर लिया गया है। जिले में बनाई गई समिति यह तय करेगी कि किस स्कूल को पीएमश्री योजना के तहत स्थापित किया जाना है।

एक स्कूल को पीएमश्री योजना में शामिल करने के बाद 1.87 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, जिसमें 1.24 करोड़ रुपए केंद्र सरकार, जबकि 63 लाख रुपए राज्य सरकार का अंशदान होगा। चयन और निगरानी के लिए स्कूलों की जियो टैगिंग भी की जाएगी। पीएमश्री स्कूलों के चयन के लिए 60 मानक तय किए गए हैं। इसमें पक्की इमारत, पेयजल व्यवस्था, बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, खेल के मैदान, दिव्यांग बच्चों के लिए सुविधाएं शामिल हैं। स्कूलों को स्वयं पोर्टल पर आवेदन करना होगा, पहले दो वर्षों में पोर्टल हर तिमाही में एक बार खुलेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एक ब्लॉक से अधितकतम 2 स्कूल चुनेंगे पहले चरण में केंद्र के साथ एमओयू होगा, जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूरी तरह से लागू करने पर सहमति होगी और केंद्र इन स्कूलों को पीएमश्री योजना के तहत लेने पर अपना समर्थन देगा। दूसरे चरण में तय न्यूनतमं मानक के आधार पर उन स्कूलों की पहचान की जाएगी, जो पीएमश्री स्कूल के रूप में चुने जाने के लायक होंगे। तीसरे चरण में कुछ मापदंडों को पूरा करने के लिए चुनौती पद्धति पर आधारित होगी। इसमें पहले व दूसरे चरण में पात्र विद्यालय ही तय मापदंडों को पूरा करने पर चयन की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान ने बताया कि पीएमश्री स्कूल योजना के तहत समिति का गठन कर लिया गया है, जिसमें कलेक्टर को अध्यक्ष, जिपं सीईओ जिला शिक्षा अधिकारी व डाइट प्राचार्य को सदस्य और समग्र शिक्षा के डीएमसी को सचिव के रूप में शामिल किया गया है। समिति तय करेगी कि जिले के किन-किन स्कूलों को इस योजना में शामिल किया जाएगा, जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *