September 24, 2024

221 करोड़ की लागत से मप्र का पहला डबल डेकर फ्लाईओवर ब्रिज भोपाल में बनेगा

0

भोपाल

राजधानी भोपाल में मध्यप्रदेश का पहला डबल डेकर फ्लाईओवर ब्रिज बनेगा। इसकी लागत 221 करोड़ रुपए आएगी। बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर) में बनने वाले ओवरब्रिज की लंबाई 3 किलोमीटर होगी और यह 60 फीट चौड़ा रहेगा। नीचे गाड़ियां तो ऊपर मेट्रो दौड़ेगी। वहीं, इंदौर-भोपाल आना-जाना आसान होगा। बैरागढ़ में जाम में गाड़ियां नहीं फंसेंगी।

विधायक रामेश्वर शर्मा ने बताया कि बैरागढ़ मुख्य मार्ग इंदौर रोड पर डबल डेकर एलिवेटेड फ्लाई ओवर निर्माण की औपचारिकताएं अंतिम दौर में है। CM शिवराज सिंह चौहान जल्द इसकी शुरुआत करेंगे। पीडब्ल्यूडी के अनुसार, लगभग 221 करोड़ की लागत से लाऊखेड़ी सीवेज पंप से झूलेलाल विसर्जन घाट तक 3 किलोमीटर लंबे और 19 मीटर (60 फीट) चौड़े इस एलिवेटेड डबल डेकर फ्लाई ओवर का निर्माण किया जाएगा।

जाम से मिलेगी राहत
इस एलिवेटेड डबल डेकर फ्लाईओवर निर्माण के बाद BRTS कॉरिडोर की वजह से लगने वाले जाम से बैरागढ़ को मुक्ति मिलेगी। साथ ही बैरागढ़ के विकास एवं व्यापार व्यवसाय में उन्नति होगी।

डबल डेकर से ट्रिपल लाभ- समय, खर्च और परेशानी से मुक्ति
ओवरब्रिज को लेकर विधायक शर्मा ने अधिकारियों के साथ दौरा भी किया है। उन्होंने बताया कि बैरागढ़ में ट्रैफिक समस्या किसी से छुपी नहीं है। इसके स्थायी हल के लिए एलिवेटेड डबल डेकर फ्लाईओवर निर्माण के अलावा कोई रास्ता नहीं था। यदि हम सिर्फ फ्लाईओवर बनाते फिर यहां मेट्रो की प्लानिंग की जाती तो दो फ्लाईओवरों का निर्माण होता। जिससे दो बार निर्माण कार्य से नागरिकों को परेशान होना पड़ता और अधिक जगह की जरूरत होती। साथ ही दो अलग-अलग फ्लाईओवर का अतिरिक्त खर्च होता। एलिवेटेड डबल डेकर फ्लाईओवर से एक ही पिलर पर मेट्रो और सड़क दोनों का निर्माण हो सकेगा। एक समय मे दोनों काम हो सकेंगे। साथ ही दो फ्लाईओवर की अपेक्षा एक ही फ्लाईओवर निर्माण से फ्लाईओवर के नीचे अधिक जगह मिल सकेगी। जिसका इस्तेमाल पार्किंग अथवा बेहतर परिवहन के लिए किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *