September 24, 2024

जबलपुर में आज मंत्री गडकरी 5315 करोड़ की 13 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे

0

जबलपुर
 केंद्रीय सड़क परिवहन और राज मार्ग मंत्री नितिन गड़करी आज सोमवार को 5315 करोड़ की 13 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। मण्डला और जबलपुर जिले में 543 किमी लम्बी सड़क परियोजनाओं के इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव भी मौजूद रहेंगे।

इन सड़कों के शुरू होने के बाद प्रदेश के पर्यटन एवं धार्मिक स्थल, विश्व प्रसिद्ध भेड़ाघाट, अमरकंटक, कान्हा नेशनल पार्क जाने में सुविधा होगी। साथ ही छत्तीसगढ़ से मध्यप्रदेश तक चावल एवं स्टील के ट्रकों का आवागमन सुगम होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि जबलपुर और मण्डला में इन सड़कों के निर्माण से न सिर्फ पर्यटकों को लाभ हो रहा है बल्कि स्थानीय ग्रामीण और शहरी आबादी बेहतर सड़कों से सीधे लाभान्वित हो रही है।

आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिल रहा है।  जबलपुर जिले में 8 सड़क परियोजनाओं की शुरुआत हो रही है। इनमें कुल 3332 करोड़ की लागत की सात सड़कों की आधारशिला रखी जाएगी। एनएचएआई द्वारा नरसिंहपुर जिले में हिरन नदी से सिंदूर नदी तक की 4 लेन सड़क बनाई गई है जिसका लोकार्पण होगा। इसकी लम्बाई 53 किमी है। यह सड़क 722 करोड़ रुपए की लागत से बनी है।

जिन सात सड़कों का शिलान्यास हो रहा है उनमें जबलपुर से कुण्डम लम्बाई 42 किमी, बरेला से मानेगांव लम्बाई 16 किमी, मानेगांव से राष्ट्रीय राजमार्ग 45 तक 4 लेन की सड़क लम्बाई 20 किमी, राष्ट्रीय राजमार्ग 45 से कुश्नेर लम्बाई 36 किमी, कुश्नेर से अमझर लम्बाई 23 किमी, कुण्डम से निवास सड़क उन्नयन लम्बाई 23 किमी और एक किमी लम्बाई का जबलपुर ऐलिवेटेड कॉरिडोर एक्सटेंशन भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *