September 24, 2024

कलेक्टर ने किया स्वास्थ्य सुविधाओं का औचक निरीक्षण

0

कोरिया
कलेक्टर विनय कुमार लंगेह स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने जिला चिकित्सालय के औचक निरीक्षण में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने ओपीडी, एसएनसीयू, आॅपेरशन वार्ड, एनआरसी, दवा वितरण केंद्र, सोनोग्राफी कक्ष, प्रसव एवं जांच कक्ष, दवा भण्डार केंद्र, डायलिसिस रूम, ब्लड बैंक, किचन आदि का अवलोकन किया।उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों तथा स्टाफ से आवश्यक व्यवस्थाओं के सम्बंध में जानकारी ली तथा मानव संसाधन, आवश्यक उपकरणों, मशीनों की पर्याप्त उपलब्धता पर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नम्रता जैन उपस्थित थीं।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने दवा वितरण केंद्र तथा भण्डार कक्ष में दवाइयों के स्टॉक की जांच करते नियमित एंट्री किए जाने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि ओपीडी सिस्टम अपडेट रखें। पोषण पुनर्वास केन्द्र का अवलोकन करते हुए उन्होंने बेड आॅस्क्यूपेंसी बढ़ाने के निर्देश दिए। किचन जांच के दौरान कलेक्टर ने भोजन गुणवत्ता के साथ साफ- सफाई पर विशेष ध्यान देने निर्देशित किया।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर लंगेह ने इलाज हेतु आए मरीजों से संवेदनशीलता के साथ बात कर उनका कुशलक्षेम जाना। समय पर चिकित्सकों की उपलब्धता, भोजन व्यवस्था, दवाइयां की उपलब्धता तथा आदि पर उन्होंने मरीजों से फीडबैक लिया। मातृ-शिशु वार्ड में निरीक्षण के दौरान भर्ती महिला ने कलेक्टर लंगेह को बताया कि डॉक्टर नियमित निरीक्षण हेतु आते हैं, दवाइयां तथा भोजन भी समय पर मिल रहा है। इसी प्रकार एनआरसी में भर्ती 2 वर्षीय बालिका आरोही की माता ने बताया कि बच्चे का देखभाल अच्छे से हो रहा है, मेनू के अनुसार नियमित भोजन उपलब्ध हो रहा है।

चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान मानक व्यवस्थाओं में कमी पायी जाने पर कलेक्टर लंगेह ने गहरी नाराजगी जतायी। उन्होंने सिविल सर्जन तथा अस्पताल सलाहकार को फटकार लगाते हुए कहा कि सभी व्यवस्थाएं आगामी एक सप्ताह के भीतर दुरस्त की जाएं अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अस्पताल में साफ-सफाई, मरीजों की व्यवस्था, चिकित्सकों की उपस्थिति इत्यादि पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि ओपीडी हेतु आए मरीजों की जानकारी एक निर्धारित फॉर्मेट के अनुसार अपडेट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *