September 24, 2024

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस का एक्सटेंशन से इंकार ,प्रशासनिक मुखिया के पद पर अनुराग जैन की ताजपोशी लगभग तय!

0

भोपाल

प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस इसी माह सेवानिवृत्त होने जा रहे है। मुख्यमंत्री के सबसे भरोसेमंद अफसर होने के बाद भी बैंस रिटायरमेंट के बाद पुर्नवास न लेकर एक नई नजीर पेश करने वाले है। वहीं प्रदेश के अगले प्रशासनिक मुखिया के पद पर 1989 बैच के आईएएस अनुराग जैन की ताजपोशी लगभग तय है। इसी माह 15 नवंबर को उनको मुख्य सचिव कार्यालय में ओएसडी बनाए जाने के आदेश जारी हो सकते है।

मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस इसी माह रिटायर होने जा रहे हैं, वे न तो सेवा विस्तार लेंगे और न ही किसी अन्य पद पर पुनर्वास लेंगे। वहीं  अगले मुख्य सचिव बनने जा रहे अनुराग जैन की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ दो बार मुलाकात हो चुकी है। उनकी पहली मुलाकात दिल्ली में हुई थी और दूसरी बार दीपावली के दौरान भोपाल आगमन पर वे मुख्यमंत्री से मिल चुके है। माना जा रहा है कि इस दौरान मुख्यसचिव के पद पर पदस्थापना को लेकर भी उनकी मुख्यमंत्री से बात हुई है। अनुराग जैन केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली जाने से पहले वित्त विभाग में अपर मुख्य सचिव रह चुके है। वे वित्तीय प्रबंधन के के अच्छे जानकार है।  वे भोपाल कलेक्टर से लेकर दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय तक कई महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए अपनी प्रशासनिक कार्यकुशलता का लोहा मनवा चुके है। प्रधानमंत्री के संयुक्त सचिव के रुप में वे सूचना प्रौद्योगिकी, संचार, कृषि, खद्य और उपभोक्ता मामले, रसायन और उर्वरक संचार और सूचना प्रौद्योगिकी, श्रम और कौशलविकास सहित विभिन्न मंत्रालयों का बेहतर समन्वय की जिम्मेदारी निभाते रहे है।केन्द्रीय वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रुप में उन्हें प्रधानमंत्री  जनधन योजना की अवधारणा का श्रेय दिया जाता है।

कई कअर लेते रहे हैं पुर्नवास
बीपी सिंह रिटायरमेंट के बाद राज्य निर्वाचन आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।
अंटोनी डिसा को रेरा का चेयरमैन बनाया गया था।
मुख्य सचिव रहे आर परशुराम राज्य निर्वाचन आयुक्त के अलावा सुशासन एवं नीति विश्लेषण स्कूल में रह चुके हैं।  
राकेश साहनी तो मुख्यमंत्री के सलाहकार के अलावा एनवीडीए में उपाध्यक्ष और विद्युत नियामक आयोग में चेयरमैन रह चुके हैं।
विजय सिंह मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव के पद से हटाए जाने के बाद दो साल तक दिल्ली में डिफेंस सेक्रेटरी रहे है।   
केएस शर्मा प्लानिंग बोर्ड में डिप्टी चेयरमैन रह चुके हैं।
एससी बेहार मुख्यमंत्री के सलाहकार और नरोन्हा प्रशासन अकादमी में डीजी रह चुके है।
एनएस सेठी राज्य प्रशासनिक ट्रिब्यूनल में अध्यक्ष रह चुके हैं।
ब्रम्हस्वरुप प्लानिंग बोर्ड में डिप्टी चेयरमैन रह चुके हैं।

अनुराग जैन लोक सेवा गारंटी के मोटिवेटर, दर्ज हैें कई पुरस्कार-उपलब्धियां
अनुराग जैन ने सीएम के सचिव रहते लोक सेवा गारंटी अधिनियम के उत्प्रेरक के रुप में काम किया। सचिव सूचना प्रौद्योगिकी रहते हुए उन्होंने राज्यों की रिपोर्ट की ई तैयारी में राज्य को शीर्ष स्थान दिलाया। विभिन्न संगठन बोर्डो में उन्होंने काम किया।  ई गवर्नेस के लिए भारत सरकार के उत्कृष्टता का वेब रत्न पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण राज्य सरकार और नैसकाम आईटी उपयोगकर्ता पुरस्कार भी उनहें मिल चुके है। भोपाल कलेक्टर रहते हुए भी कई नवाचार किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *