September 25, 2024

भारतीय मेडिकल छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी

0

नई दिल्ली
 भारतीय छात्र, जो नवंबर 2021 के बाद चीन में क्लिनिकल मेडिसिन प्रोग्राम में शामिल हुए थे, लेकिन वहां मेडिकल डॉक्टर के रूप में प्रैक्टिस करने के लिए लाइसेंस हासिल करने में असफल रहे थे, वे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा आयोजित विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट परीक्षा में शामिल होने के पात्र नहीं होंगे। बीजिंग में भारतीय दूतावास ने  यह जानकारी दी। दूतावास के बयान में कहा गया है, "दूतावास ने संबंधित चीनी अधिकारियों और मेडिकल कॉलेजों को इस अनुरोध के साथ अवगत कराया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि नैदानिक चिकित्सा कार्यक्रम के लिए चीन आने वाले सभी भारतीय छात्रों को शिक्षित, प्रशिक्षित और सुविधा प्रदान की जाए, ताकि वे एनएमसी की जरूरतों को पूरा कर सकें।"

दूतावास की ओर से स्पष्टीकरण छात्रों और अभिभावकों द्वारा उन भारतीय छात्रों की योग्यता के बारे में उठाए गए प्रश्नों के बाद आया, जो भारत में योग्यता परीक्षा में शामिल होने के लिए चीन में नैदानिक चिकित्सा कार्यक्रम कर रहे हैं।

बयान में कहा गया है, "इस संबंध में, छात्रों और उनके माता-पिता से अनुरोध है कि वे एनएमसी द्वारा 18 नवंबर, 2021 की राजपत्र अधिसूचना देखें। इसने खंड 4 (बी) में स्पष्ट रूप से कहा है कि विदेशी मेडिकल छात्रों को संबंधित पेशेवर नियामक के साथ पंजीकृत होना चाहिए, जो मेडिकल प्रैक्टिस के लिए लाइसेंस देने में सक्षम हैं।"

भारतीय दूतावास को यह प्रश्न भी प्राप्त हुए थे कि क्या भारतीय छात्र चीन में अपनी चिकित्सा शिक्षा पूरी करने के बाद चीनी अस्पतालों में 'सहायक चिकित्सक' के रूप में काम कर सकते हैं, लेकिन चीन में चिकित्सा व्यवसायी लाइसेंस प्राप्त करने में विफल रहते हैं। इससे उन्हें आजीविका कमाने और शिक्षा ऋण वापस करने में मदद मिलेगी।

इस पर दूतावास ने कहा कि उसने इस तरह के विकल्प के अस्तित्व की पुष्टि करने के लिए औपचारिक रूप से संबंधित चीनी अधिकारियों से संपर्क किया है। चीनी पक्ष से प्राप्त होने पर दूतावास अपने सोशल मीडिया हैंडल में किसी भी जानकारी को साझा करेगा।

बयान में कहा गया है कि संभावित छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह के प्रवेश को स्वीकार करने से पहले चीन में संबंधित विश्वविद्यालयों से सीधे प्रवेश की सभी शर्तो की पुष्टि करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *