September 25, 2024

बल्लेबाज स्टीफन मायबर्ग ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

0

  नई दिल्ली

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में नीदरलैंड्स की टीम ने आखिर में जाकर साउथ अफ्रीका को हराकर हर किसी को हैरान कर दिया था. नीदरलैंड्स की इस जीत से साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल में जाने का सपना टूट गया था. टी-20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स का सफर खत्म हुआ तो उसके स्टार क्रिकेटर ने इंटरनेशनल क्रिकेटर से ही संन्यास का ऐलान कर दिया है.

नीदरलैंड्स के बल्लेबाज स्टीफन मायबर्ग ने  इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर की. 38 साल के स्टीफन ने इस ऐलान से हर किसी को हैरान कर दिया.

विदाई संदेश में क्या लिखा?

साल 2011 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले स्टीफन मायबर्ग ने कहा, ‘अब जूते टांगने का वक्त आ गया है, 17 सीजन पहले फर्स्ट क्लास डेब्यू करना और 12 सीजन पहले इंटरनेशनल डेब्यू करना मेरे लिए यादगार पल था. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरे करियर का अंत वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को हराकर होगा. हर खिलाड़ी की तरह भी अपने देश के लिए खेलते वक्त मेरी आंखों में आंसू थे, मैं नीदरलैंड्स क्रिकेट का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.’

स्टीफन मायबर्ग के करियर की बात करें तो उन्होंने 22 वनडे, 45 टी-20 मैच खेले, इनमें उनके नाम क्रमश: 527, 915 रन रहे. स्टीफन मायबर्ग ने वनडे में साल 2011 और टी-20 में 2012 में अपना डेब्यू किया था.

     टी-20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स के लिए यादगार सफर

इस वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स ग्रुप-2 का हिस्सा था, जिसमें भारत-पाकिस्तान-बांग्लादेश-जिम्बाब्वे जैसी टीम थीं. नीदरलैंड्स ने यहां 5 मैच खेले, इनमें 2 में जीत और 3 में हार शामिल है. चार प्वाइंट के साथ नीदरलैंड्स अपने ग्रुप में चौथे नंबर पर रही.

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में टॉप-8 में रहने की वजह से नीदरलैंड्स को टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में डायरेक्ट एंट्री भी मिल गई है, यानी वह सुपर-12 स्टेज में पहुंच गई है. नीदरलैंड्स के लिए सबसे अहम पल साउथ अफ्रीका को हराना रहा. नीदरलैंड्स ने इस मैच में 13 रनों से जीत हासिल की. यहां मिली हार की वजह से साउथ अफ्रीका टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाया और उसकी जगह पाकिस्तान आगे बढ़ गया.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *