September 25, 2024

एंब्रॉयडरी विशेषज्ञ सुसरला सोनेजा द्वारा भोपाल हाट में नि:शुल्क प्रशिक्षण

0
  • पहले दिन 35 विद्यार्थियों ने सीखीं प्राचीन हुरमुचो क्राफ्ट की बारीकियाँ

भोपाल

संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प विकास निगम के सृजन मेले में भोपाल आईं स्टेट अवॉर्डी सुसरला सोनेजा, ग्वालियर ने प्राचीन वस्त्र कसीदाकारी हुरमुचो के 3 दिन के नि:शुल्क प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ आज भोपाल हॉट में किया। इस 3 दिवसीय प्रशिक्षण में सुइशिका और सरला सोनेजा द्वारा सिंधी क्राफ्ट कला की बारीकियाँ सिखाई जा रही हैं। हुरमुचो एक प्राचीन वस्त्र कसीदाकारी कला है, जो अब लुप्त होती जा रही है। यह कला कई सदियों से अविभाजित भारत में सिंध प्रांत के अलावा गुजरात और राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में लोकप्रिय रही है। हस्त शिल्प विकास निगम ने इस कला के संरक्षण के प्रयास प्रारंभ किए हैं।

भोपाल की श्रीमती जयगुप्ता, श्रीमती द्रोपदी चंदनानी, श्रीमती सीमा सेठिया, अशोक छाबड़िया और राजेश वंजानी ने आज प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लिया। अन्य करीब 30 प्रतिभागी प्रशिक्षण से ऑनलाइन जुड़े और इस हुनर की बारीकियाँ सीखीं। ग्वालियर निवासी सुसोनेजा केन्द्र सरकार के आमंत्रण पर दिल्ली हॉट में भी इस कला के प्रदर्शन का दायित्व निभा चुकी हैं।

भोपाल की स्कूल और महाविद्यालय की इच्छुक छात्राओं को भी शिविर में 9 और 10 नवंबर को प्रशिक्षण के लिए भेजा जा सकेगा। प्रशिक्षक सुसरला ने इस कसीदाकारी को सीखने के लिए छात्राओं से प्रशिक्षण में पूर्वान्ह 11 से दोपहर एक बजे तक भोपाल हाट में आने का आग्रह किया है।

हस्तशिल्प विकास निगम की स्टेट अवॉर्डी सुसोनेजा गत 40 बरस से इस कला के संरक्षण के लिए कार्य कर रही हैं। मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस पर भोपाल हाट में 10 दिवसीय मेले में हस्त शिल्प विकास निगम के आमंत्रण पर वे सृजन मेले में आई हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *