September 25, 2024

घाटी में 14000 बच्चों ने दोबारा शुरू की पढ़ाई

0

श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर में बैक-टू-विलेज (बीटूवी) कार्यक्रम के चौथे चरण में लगभग 14,000 स्कूल ‘ड्रॉपआउट' दोबारा अपने विद्यालयों में लौट आए हैं. यह जानकारी अधिकारियों ने दी है.  मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में अधिकारियों ने कहा कि स्कूल छोड़ चुके 14 हजार से ज्यादा बच्चों ने दोबारा से पढ़ाई शुरू की है. मुख्य सचिव 27 अक्टूबर से तीन नवंबर तक आयोजित एक सरकारी सहायता कार्यक्रम की उपलब्धियों की समीक्षा बैठक के लिए यहां आए थे. अधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम की सबसे बड़ी उपलब्धि है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ पढ़ाई छोड़ चुके 13,977 स्कूलीं बच्चों का स्कूल में वापस लौटना.   
यह भी पढ़ें

    लॉकडाउन के बाद पढ़ाई नहीं करने वालों की संख्या बढ़ी, स्कूल-कॉलेज छोड़ने को मजबूर हैं छात्रलॉकडाउन के बाद पढ़ाई नहीं करने वालों की संख्या बढ़ी, स्कूल-कॉलेज छोड़ने को मजबूर हैं छात्र

अधिकारियों के अनुसार, यह कार्यक्रम 21,329 व्यक्तियों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने में सफल रहा है. उन्होंने बताया कि कुक्कुट पालन, आवास, परिवहन और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में कुल 277 सहकारी समितियां भी पंजीकृत हैं.

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में 14,567 मृदा स्वास्थ्य कार्ड और 5,914 किसान क्रेडिट कार्ड 'जन अभियान' के दौरान जारी किए गए थे. यही नहीं प्रवासी श्रमिकों सहित 24,179 मजदूरों को 4,063 ई-श्रम कार्ड बनाने के साथ कार्यक्रम के दौरान नामांकित किया गया.

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को हर तिमाही में कम से कम एक बार अपनी पंचायत का दौरा करने और अगले एक साल के दौरान क्षेत्र के लिए पंचायत प्रभारी के रूप में कार्य करने को कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *