September 26, 2024

सेना ने कुपवाड़ा में टेरर फंडिंग, भर्ती मॉड्यूल का भंडाफोड़

0

श्रीनगर
 जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गुरुवार को कहा कि उसने जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एक आतंकवादी फंडिंग और भर्ती मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। पुलिस के एक बयान में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस और 21 और 47 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) ने उत्तरी कश्मीर में चल रहे उग्रवाद के वित्तपोषण और भर्ती मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।

कुपवाड़ा जिले के चीरकोट इलाके के रहने वाले बिलाल अहमद डार नाम के एक व्यक्ति के बारे में कई सूचनाएं मिलने के बाद सेना और कुपवाड़ा पुलिस ने नुटनुसा और लोलाब इलाकों से उस व्यक्ति को पकड़ने के लिए एक संयुक्त अभियान शुरू किया था।

पूछताछ के बाद, व्यक्ति ने खुलासा किया कि वह उत्तरी कश्मीर के विभिन्न हिस्सों के पांच अन्य लोगों के साथ इस्लाही फलाही रिलीफ ट्रस्ट (आईएफआरटी) नामक एक नकली एनजीओ की आड़ में एक आतंकी फंडिंग रैकेट चला रहा था, जिसने गरीबों और जरूरतमंद परिवार को मौद्रिक सहायता प्रदान करने का दावा किया था।

अधिकारियों ने बताया कि बिलाल सक्रिय रूप से विभिन्न गांवों में 'इज्तेमा' (बैठकें) आयोजित कर आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन जुटाने और भर्ती में सहायता करने में सक्रिय रूप से शामिल था, जहां वह एनजीओ के अन्य सदस्यों के साथ युवाओं को राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लुभाने की कोशिश करता था।

बिलाल ने अन्य साथियों के नाम भी बताए, जिनमें कचलू, लंगेट से वाहिद अहमद भट और सिंहपोरा, बारामूला से जावेद अहमद नजर और ब्रथ सोपोर के मुश्ताक अहमद नजर, मुंडजी सोपोर के बशीर अहमद मीर और चिरकोट के जुबैर अहमद डार, जो बिलाल के चचेरे भाई हैं, भी मॉड्यूल में सक्रिय रूप से शामिल थे।

ग्रुप के तौर-तरीकों में विभिन्न गांवों में जाना और एनजीओ की आड़ में कार्यक्रमों और सभाओं का आयोजन करना और फिर दान मांगकर धन इकट्ठा करना और रंगरूटों के रूप में संभावित सॉफ्ट टारगेट की तलाश करना था।

"एनजीओ के नाम पर बैंक खातों का इस्तेमाल तहरीक-ए-उल मुजाहिदीन जम्मू और कश्मीर (टीयूएमजेके) के लिए धन शोधन के लिए किया जा रहा था। यह समूह 15 अगस्त के आसपास और केंद्रीय गृह मंत्री की बारामूला यात्रा के दौरान राष्ट्र विरोधी पोस्टर लगाने के लिए भी जिम्मेदार था।

"बिलाल ने विशेष रूप से अपने पाकिस्तानी आकाओं के निर्देश पर 14 अगस्त को मरकजी जामिया मस्जिद कुपवाड़ा के अंदर एक पाकिस्तानी झंडा फहराने की बात भी स्वीकार की।"

"ग्रुप सक्रिय रूप से विस्फोटक सामग्री एकत्र कर रहा था जिसे आईईडी में इस्तेमाल होने के लिए जाना जाता है।"

"वाहिद भर्ती और फंडिंग मॉड्यूल के पीछे मास्टरमाइंड था। सभी पकड़े गए व्यक्तियों से भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद, आईईडी तैयार करने के लिए कच्चा माल और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई है।

बयान में कहा गया, "आरोपियों के खिलाफ कुपवाड़ा थाने में कानून की विभिन्न संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed