September 22, 2024

दिल्ली में क्यों लग रही ’56 डिग्री’ वाली गर्मी, जानें उमस से कब मिलेगी राहत

0

नई दिल्ली
कम बारिश, उमस और बढ़ता तापमान, दिल्ली में सोमवार को लोगों पर गर्मी का ट्रिपल अटैक हुआ। पारा भले ही 40 डिग्री सेल्सियस से भी कम था, लेकिन हीट इंडेक्स (वास्तव में महसूस होने वाला तापमान) 56 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि, जल्द ही आपको उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में मंगलवार शाम तक बारिश हो सकती है।  

राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि आर्द्रता 66 से 89 डिग्री के बीच रहा। इस वजह से दोपहर करीब 2:30 बजे हीट इंडेक्स महीने में दूसरे सबसे ऊंचे स्तर तक पहुंच गया। इससे पहले 14 जुलाई को हीट इंडेक्स 58 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। इस बीच 'वेट बल्ब' तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि इस गर्मी तीसरा सबसे ऊंचा स्तर है। 'वेट बल्ब' टेंपरेचर 32 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने पर दंदरुस्त लोगों के लिए भी बाहर काम करना मुश्किल हो जाता है। यह तापमान यदि 35 डिग्री से ऊपर हो तो हीट स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है।

30 जून को दिल्ली में मॉनसून की दस्तक के बाद भी दिल्ली में हीटवेव का सितम कम नहीं हुआ है। बीच-बीच में हो रही थोड़ी बारिश से उमस बहुत बढ़ गई है। इससे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, राजधानी के आसपास के इलाकों में काफी बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय होने वाला है और ऐसे में दिल्ली में जल्द बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार रात से राहत मिल सकती है। बुधवार को भी बारिश की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *