September 27, 2024

यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्रों के लिए अच्छी खबर, अब रूस में पूरी कर सकेंगे पढ़ाई

0

 नई दिल्ली
 
रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अपनी मेडिकल की पढ़ाई छोड़कर स्वदेश लौटे भारतीय छात्रों के लिए अच्छी खबर है। चेन्नई में रूस के महावाणिज्य दूतावास ओलेग अवदीव ने कहा कि यूक्रेन से निकले भारतीय छात्र रूस में अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। उन्होंने उन छात्रों को अपने यहां शिक्षा पूरी करने के लिए आमंत्रित किया है।

ओलेग ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि युद्ध के कारण यूक्रेन छोड़ने वाले भारतीय छात्र रूस में अपनी शिक्षा जारी रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि यूक्रेन और रूस में चिकित्सा पाठ्यक्रम लगभग समान है। वे लोगों की भाषा भी जानते हैं। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में अधिकांश लोग रूसी बोलते हैं। बता दें कि 23 अक्तूबर को कीव में भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी कर युद्ध प्रभावित देश में वर्तमान में रह रहे भारतीय नागरिकों को भी जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने को कहा था।
 
रूसी आक्रमण के बाद यूक्रेन में हजारों भारतीय फंस गए थे भारतीय नागरिकों के लिए पांच उपलब्ध सीमा-पार करने के विकल्पों पर भी जानकारी साझा की गई थी। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने 20 अक्तूबर को एक बयान जारी कर भारतीय नागरिकों से यूक्रेन की यात्रा न करने को कहा था, क्योंकि रूस द्वारा पूर्वी यूरोपीय देश पर बढ़ती शत्रुता का हवाला दिया गया था। बता दें कि फरवरी में रूसी आक्रमण के बाद यूक्रेन में हजारों भारतीय फंस गए थे। सरकार की पहल के बाद वहां छात्रों को निकाला गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *