September 27, 2024

लेजर-शो में प्रदर्शित होगा मंडला का गौरवशाली इतिहास

0

व्यापारी संघ एवं पार्षदों की बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने दी जानकारी,
मंडला
आगामी एवं 14 एवं 15 नवंबर को मंडला ज़िले के #गौरव_दिवस के आयोजन के संबंध में व्यापारी संघ एवं पार्षदों की बैठक आयोजित की गई जिसमें कलेक्टर हर्षिका सिंह ने आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए सभी से उत्साहपूर्वक सहभागिता करने की अपील की। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष विनोद कछवाहा सहित पार्षदगण एवं व्यापारी संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि यह आयोजन जिले की संस्कृति एवं गौरवशाली इतिहास पर आधारित है। आयोजन के दौरान होने वाले लेजर-शो में जिले के गौरवशाली इतिहास को भी प्रदर्षित किया जाएगा। उन्होंने उपस्थितजनों का आव्हान किया कि वे आवश्यक वातावरण तैयार करते हुए प्रत्येक परिवार, प्रत्येक व्यक्ति को इस आयोजन में सम्मिलित होने के लिए प्रेरित करें। अपने आस-पड़ोस के लोगों को पीले चावल से आमंत्रित करें। कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चे, युवा, बुजुर्ग एवं महिलाओं को एक मंच में लाने का प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर ने उपस्थितजनों से आग्रह किया है कि गौरव दिवस ’लोगो’ को गौरव दिवस आयोजन तक अपने व्हाट्सऐप की डीपी बनाएं। साथ ही अपने परिजनों, मित्रों को फेसबुक सहित अन्य सोशलमीडिया प्लेटफॉर्म पर भी लगाकर व्यक्तिगत स्तर पर भी इस आयोजन के प्रचार-प्रसार में सहयोग करें।

 इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष विनोद कछवाहा ने कहा कि गौरव दिवस का आयोजन जिलेवासियों का आयोजन है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने व्यापारियों से आव्हान किया कि वे अपनी दुकानों में गौरव दिवस का ’लोगो’ लगाएं तथा उनके प्रतिष्ठान में आने वाले ग्राहकों को इस आयोजन से अवगत कराएं। उन्होंने पार्षदों से कहा कि वे इस आयोजन को सफल बनाने में अपने वार्डों का प्रतिनिधित्व करें।

14 नवंबर को प्रभातफेरी एवं फुड फेस्टिवल

 बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बताया कि गौरव दिवस के 14 नवंबर को प्रातः 7 बजे जिला मुख्यालय के सभी वार्डों से प्रभातफेरी निकलेगी। इसके पश्चात नर्मदा तट पर स्थित कुंभस्थल पर योगाभ्यास किया जाएगा जिसके साथ ही गौरव दिवस कार्यक्रम का आधिकारिक शुभारंभ होगा। दोपहर 1 बजे ’’आओ जानें मंडला’’ की थीम पर बच्चों एवं आमजनों के साथ पैंटिंग, प्रश्नोत्तरी, रंगोली एवं अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 3 बजे होमगार्ड एवं स्थानीय मछुआ साथियों के द्वारा नर्मदा तट पर संयुक्त रूप से नौका प्रदर्षन किया जाएगा। शाम 4 बजे कलेक्ट्रेट से लेकर बैगा-बैगी चौक तक के मार्ग पर फुड फेस्टिवल आयोजित होगा जिसमें स्थानीय व्यंजन जैसे- मंडला थाली, जनजातीय पेज एवं पौष्टिक आहार परोसे जाएंगे। इस दौरान संगीत का आयोजन भी किया जाएगा।

घरों में रंगोली बनाएं, दीप जलाएं

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बताया कि 14 नवंबर को शाम 7:30 बजे माँ नर्मदा तट रपटाघाट पर महाआरती का आयोजन होगा एवं 51 हजार दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। उन्होंने आग्रह किया कि जिलेवासी 14 एवं 15 नवंबर को अपने-अपने घरों में दिवाली की तरह रंगोली बनाएं, आकर्षक साज-सज्जा करें तथा दरवाजों में दीप जलाएं। रपटाघाट में 51 हजार दीपों का प्रज्ज्वलन होगा जिसमें प्रत्येक परिवार सहभागी बनें। कलेक्टर ने कहा कि जो भी लोग दीप देना चाहते हैं वे 14 नवंबर तक कलादीर्घा में जमा कर सकते हैं। महाआरती के उपरांत छोटे रपटा पुल पर आतिशबाजी का आयोजन होगा।

वार्डों के मध्य होगी साज-सज्जा प्रतियोगिता

 बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि आयोजन को भव्यता प्रदान करने की दृष्टि से जिला मुख्यालय के सभी वार्डों के मध्य साज-सज्जा प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी पार्षद अपने वार्डों में लीड रोल करते हुए लोगों को गौरव दिवस कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास करें। वार्डवासियों के सहयोग से वार्ड के अंतर्गत आने वाले चौराहे एवं रास्तों में तोरणद्वार, रंगोली, फ्लैक्स आदि लगवाते हुए वार्ड को आकर्षक ढंग से सजाएं। सबसे अच्छी साज-सज्जा वाले वार्डों को पुरूस्कृत किया जाएगा।

स्टेडियम ग्राउंड में बनेगा मंडला जिले का नक्शा

 कलेक्टर श्रीमती सिंह ने बताया कि गौरव दिवस के दूसरे दिन 15 नवंबर को प्रातः 7 बजे जिला मुख्यालय के सभी वार्डों से स्थानीय निवासियों, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों तथा स्कूली बच्चों के साथ रैली निकालकर स्टेडियम ग्राउंड मंडला जिले का नक्शा बनाया जाएगा। स्टेडियम ग्राउंड में जुम्बा डांस का आयोजन होगा। 15 नवंबर को 11 से 1 बजे तक राजराजेश्वरी मंदिर से आंगनवाड़ी एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं, दीदियों एवं स्थानीय महिलाओं के द्वारा भव्य कलश यात्रा तथा चुनरी यात्रा का आयोजन किया जाएगा एवं समस्त नगरवासियों तथा समाजिक संगठनों की उपस्थिति में माँ नर्मदा में चुनरी अर्पण का कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसी के साथ शहर के मुख्य चौराहों एवं रास्तों पर सांस्कृतिक गतिविधियों के अंतर्गत लोकनृत्य, संगीत, रंगोली आदि का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

ख्यातिलब्ध कलाकारों की होंगी प्रस्तुतियाँ

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बताया कि गौरव दिवस के द्वितीय दिवस 15 नवंबर की शाम 4 बजे से पुलिस लाईन ग्राउंड मंडला में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं जनजातीय मेले का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में अलग-अलग विभागों के स्टॉल्स लगेंगे। साथ ही जनजातीय संस्कृति का परिचय देते आयोजन भी होंगे। मुख्य कार्यक्रम में मंडला जिले के विख्यात कलाकारों के साथ-साथ अन्य राज्यों के प्रतिष्ठित कलाकार भी शामिल होंगे। लेजर-शो 15 नवंबर की शाम का मुख्य आकर्षण होगा। लेजर-शो के माध्यम से माँ नर्मदा की यात्रा, जिले का इतिहास तथा जिले की पहचान वन्यजीवों के बारे में बताया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम में मंडला जिले को गौरवान्वित करने वाले अलग-अलग क्षेत्रों की हस्तियों को आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *