September 27, 2024

हिमाचल में बर्फबारी लेकिन तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका, Red Alert जारी, स्कूल-कॉलेज बंद

0

तमिलनाडु
तमिलनाडु में इस वक्त मानसून सक्रिय है, जिसकी वजह से यहां के कई जिलों और आस-पास के राज्यों में भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने आज से लेकर 13 नवंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश का अंदेशा व्यक्त किया है। इसलिए यहां के कई जिलों में चेतावनी जारी है और आज चेन्नई समेत कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि इस महीने के प्रारंभ में भी तमिलनाडु में भारी बारिश हुई थी। चेन्नई में जितनी इस दौरान बरसात हुई थी उतनी तो पूरे 72 साल में तीसरी बार हुई थी। भारी बारिश की वजह से तमिलनाडु में तीन लोगों की मौत भी हो गई थी। मौसम विभाग ने आज भी चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चंगलपेट, वेलूर, रानीपेट, तिरुपत्तूर और तिरुवण्णमल्लै में बरसात की आशंका को व्यक्त किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि एक तो मानसून ऊपर से श्रीलंका तट के पास एक लो प्रेशर एरिया बन जाने के कारण दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश की आशंका बनी हुई है। जहां तमिलनाडु का यही हाल है, वहीं कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और केरल में भी बरसात हो सकती है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू, लद्दाख, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बरसात और बर्फबारी हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और इसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा, जिससे ठंड बढ़ेगी। हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में पहले से ही बर्फबारी हो रही है। जिसके कारण मैदानी इलाकों में तापमान गिरावट देखी जा रही है, कुल मिलाकर आज से कई राज्यों में मौसम बदलने वाला है। तो वहीं मौसम की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट ने कहा है कि आज से लेकर अगले तीन दिनों तक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम में भारी बारिश हो सकती है। तो वही दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भी हल्की बारिश का अंदेशा है, जबकि पहाड़ों पर बर्फ गिर सकती है और इसलिए अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *