September 22, 2024

यह सुरक्षा का मामला है! 20 शीर्ष हैकर्स जांचेंगे Aadhaar की सुरक्षा, UIDAI का ‘बग बाउंटी’ कार्यक्रम

0

 नई दिल्ली
 
आधार डेटा को सुरक्षित करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 'बग बाउंटी प्रोग्राम' शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए देशभर के 20 शीर्ष हैकर्स को सुरक्षा व्यवस्था में कमी का पता लगाने के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए बुधवार को UIDAI की तरफ से सर्कुलर भी जारी किया गया है। हालांकि, इसमें शामिल होने के लिए सरकार ने कई शर्तें भी रखी हैं।

खबर है कि इस कार्यक्रम के तहत 20 हैकर्स या समूहों को UIDAI के सेंट्रल आइडेंटिटीज डेटा रिपॉजिटरी (CIDR) में दर्ज भारतीयों का डेटा स्टडी करने का मौका मिलेगा। सर्कुलर के अनुसार, इस कार्यक्रम में शामिल होने वाला कोई भी व्यक्ति या समूह किसी संगठन से जुड़ा नहीं होना चाहिए। एक शर्त यह भी है कि अगर उम्मीदवार बीते 7 सालों में UIDAI का पूर्व कर्मचारी या किसी टेक्नोलॉजी सपोर्ट और ऑडिट संगठन में रहा है, तो वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेगा।
 
उम्मीदवार को HackerOne, Bugcrowd जैसे 100 शीर्ष लीडर बोर्ड्स में शामिल होना चाहिए। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, फेसबुक, एप्पल जैसी कंपनियों की तरफ से कराए गए बाउंटी प्रोग्राम या बग बाउंटी समूहों में सक्रिय होना जरूरी है। साथ ही ये भी जरूरी है कि हैकर की तरफ से बीते एक साल में बग्स जमा किए गए हों या बाउंटी हासिल की गई हो।

कैसे होंगे शामिल
सर्कुलर के अनुसार, प्रोग्राम में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। अगर UIDAI को 20 से ज्यादा आवेदन मिलते हैं, तो शीर्ष 20 उचित उम्मीदवारों का चुनाव किया जाएगा। इसके लिए UIDAI की तरफ से एक स्वतंत्र समिति बनाई जाएगी। साथ ही इसमें अंतिम फैसला UIDAI का होगा। रजिस्टर्ड होने वाले उम्मीदवार UIDAI के साथ एक नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed