September 27, 2024

रिलायंस तमिलनाडु में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क बनाएगी

0

नई दिल्ली
 देश भर में अत्याधुनिक मल्टी-मॉडल  बुनियादी ढांचे के निर्माण की गति को आगे बढ़ाना, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को तमिलनाडु में देश के पहले मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) से सम्मानित किया है। अधिकारियों ने कहा कि तिरुवल्लूर जिले के मापेदु में एमएमएलपी 184.27 एकड़ भूमि पर विकसित किया जा रहा है और यह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को दिया गया पहला एमएमएलपी है, जिसके लिए प्रधानमंत्री ने 26 मई, 2022 को नींव रखी थी।

देश भर में मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी और लास्ट माइल कनेक्टिविटी में सुधार लाने के उद्देश्य से, मंत्रालय 35 मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) विकसित कर रहा है, जिनमें से 15 को अगले तीन वर्षो के लिए प्राथमिकता दी गई है।

उद्योग को अधिक कुशल और लचीला बनाने के लिए, राष्ट्रीय रसद नीति (एनएलपी) 2022 में शुरू की गई थी, जो दो प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है, जिसमें लॉजिस्टिक्स पारिस्थितिकी तंत्र में विभिन्न एजेंसियों के बीच प्रभावी एकीकरण और प्रक्रिया प्रवाह को सुचारू करने के लिए नई तकनीकों को लागू करना और शामिल करना शामिल है।

एमएमएलपी सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड में बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास की नींव भी रखेगी, जिसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों एक साथ आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *