September 22, 2024

माइकल वॉन ने बताया बेन स्टोक्स के ODI रिटायरमेंट लेने का असली कारण, आप भी जानिए

0

नई दिल्ली
 
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने क्रिकेट के एक प्रारूप से खिलाड़ियों के संन्यास लेने के पीछे दुनिया भर के फ्रेंचाइजी टूर्नामेंटों को जिम्मेदार ठहराया है। एक ऐसा ही हैरान करने वाला फैसला 2019 विश्व कप विजेता इंग्लैंड टीम के सदस्य और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने लिया है। उन्होंने ऐलान कर दिया है कि वह वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले रहे हैं। उनकी उम्र अभी महज 31 साल है। मंगलवार 19 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना विदाई एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का ऐलान करते हुए बेन स्टोक्स ने कहा कि वह किसी अन्य क्रिकेटर की जगह नहीं लेना चाहते, यह जानते हुए कि वह 50 ओवर के प्रारूप वाले खेल में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाएंगे। इस फैसले से निराश वॉन ने कहा कि खिलाड़ियों को 31 साल की उम्र में एक प्रारूप से संन्यास नहीं लेना चाहिए।

माइकल वॉन ने ट्वीट करते हुए लिखा, "अगर दुनिया भर के सभी क्रिकेट बोर्ड अपने-अपने फ्रेंचाइज टूर्नामेंट के लिए बेताब हैं तो द्विपक्षीय ODI / T20 सीरीज को जाना ही होगा। कुछ तो देना ही है। 31 साल की उम्र में एक प्रारूप से संन्यास लेने वाले खिलाड़ी नहीं होने चाहिए!"

अपने वनडे रिटायरमेंट के बाद स्टोक्स ने आगे कहा, "तीन प्रारूप अभी मेरे लिए अस्थिर हैं। न केवल मुझे लगता है कि मेरा शरीर मुझे शेड्यूल के कारण निराश कर रहा है और हमसे क्या उम्मीद की जाती है, बल्कि मुझे यह भी लगता है कि मैं किसी दूसरे खिलाड़ी की जगह लेना नहीं चाहता, जो जोस (बटलर) और बाकी टीम को अपना सब कुछ दे सके।"

2011 में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले स्टोक्स को हाल ही में इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया था। उन्होंने बर्मिंघम में पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड को भारत के खिलाफ जीत दिलाई और सीरीज बराबर कराई। इससे पहले इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया था। इसके बाद वे भारत के खिलाफ वनडे सीरीज खेले, लेकिन उनके लिए ये सीरीज अच्छी नहीं रही, जहां उन्होंने सिर्फ 48 रन बनाए।  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *