September 30, 2024

राज्यपाल पटेल की स्वीकृति मिलते ही ,एक लाख विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप

0

भोपाल

नियमित विवि के समक्ष भोज मुक्त विश्वविद्यालय की डिग्री भी होगी। इसलिए भोज मुक्त विवि के कुलपति डॉ. संजय तिवारी ने राज्यपाल मंगुभाई पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखकर नियमित विद्यार्थियों की तरह स्कॉलरशिप देने का पत्र लिखा है। इसे राजभवन और शासन ने गंभीरता से लिया है। इसलिए 17 नवंबर को होने वाली समन्वय समिति की बैठक में प्रस्ताव रख कर शासन को भेजा जाएगा।

भोज विवि में प्रवेशरत करीब एक लाख विद्यार्थियों को भी स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके लिए कुलपति तिवारी ने राज्यपाल पटेल और मंत्री यादव को पत्र लिखा है। राज्यपाल पटेल और मंत्री ने पत्र की गंभीरता और विद्यार्थियों को सामान्य अधिकार देने के मकसद से समन्वय समिति की बैठक में प्रस्ताव रखकर चर्चा करने का निर्णय लिया है।

राजभवने में 17 नवंबर को होने वाली समन्वय समिति की बैठक में राज्यपाल पटेल की स्वीकृति ली जाएगी। यहां तक प्रदेश के सभी कुलपतियों से रायशुमरी भी ली जाएगी। इसके बाद फाइल को शासन के पास भेजी जाएगा, ताकि वर्तमान सत्र में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिल सके।

मुख्यमंत्री से करेंगे चर्चा
जानकारी के मुताबिक भोज विवि को यूजीसी से जोड़ दिया गया है। इसलिए अन्य विवि की डिग्री भोज विवि के समक्ष हो गई है। अब भोज विवि के विद्यार्थियों को अन्य विवि के विद्यार्थियों की भांति स्कॉलरशिप मिलना चाहिए। इस संबंध में मंत्री यादव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा करेंगे। क्योंकि भोज विवि में सभी वर्ग के विद्यार्थी प्रवेशरत हैं। वे डिग्री लेने के साथ स्कॉलरशिप लेने के अधिकारी हैं।

हितों को ध्यान में रखा जाएगा
कुलपति तिवारी का पत्र प्राप्त हुआ है। विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुये शासर स्तर पर पूर्ण कार्रवाई की जाएगी।
डॉॅ. मोहन यादव मंत्री, उच्च शिक्षा मप्र  

स्कॉलरशिप मिलना चाहिए
भोज मुक्त विवि के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलना चाहिए। इस संबंध में मैंने राज्यपाल मंगुभाई पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखा है।  
डॉ. संजय तिवारी, कुलपति, भोज मुक्त विश्वविद्यालय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *