September 30, 2024

राष्ट्रपति बिडेन G-20 में पीएम मोदी से मिलने को हैं उत्सुक

0

नईदिल्ली
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने  कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हैं। दोनों नेता इस साल होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में साथ होंगे। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, सुलिवान से पूछा गया कि क्या प्रधान मंत्री मोदी व्हाइट हाउस का दौरा करेंगे, जिसके जवाब में उन्होंने कहा, 'भारत अगले वर्ष जी-20 का अध्यक्ष है, इसलिए राष्ट्रपति बाइडेन निश्चित रूप से जी-20 में भागीदार बनने का इरादा रखेंगे।'

'मोदी और बाइडेन के बीच संबंध प्रैक्टिकल और प्रोडक्टिव'- जेक सुलिवन

जेक सुलिवन ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन के पदभार ग्रहण करने के बाद से पीएम मोदी पहले ही व्हाइट हाउस आ चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा, "दोनों नेताओं को कई बार व्यक्तिगत रूप से बातचीत और फोन या वीडियो पर बातचीत के कई बार मौके मिले हैं। जब आप इन सभी चीजों को मिला लेंगे, तो नजर आएगा कि दोनों के बीच संबंध काफी प्रैक्टिकल और प्रोडक्टिव हैं, जो कई अहम मुद्दों पर साझा हितों को देखते हैं और भारत-अमेरिका रिश्तों को मजबूत करने के लिए काम करते हैं।"
 

अगले साल होने वाले जी-20 की अध्यक्षता करेगा भारत

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने आगे कहा, "राष्ट्रपति बाइडेन इस साल के साथ-साथ अगले साल होने वाले जी-20 में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के लिए उत्सुक हैं।" बता दें, जी-20 अध्यक्षता के दौरान, भारत पूरे भारत में कई स्थानों पर 32 विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 200 बैठकों की मेजबानी करेगा। अगले साल होने वाला जी-20 शिखर सम्मेलन, भारत द्वारा आयोजित होने वाले सर्वोच्च-प्रोफ़ाइल अंतर्राष्ट्रीय समारोहों में से एक होगा।
 

जी-20 समिट में शामिल होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जी-20 समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक मंच है। 1 दिसंबर को इंडोनेशिया के मौजूदा अध्यक्ष से भारत शक्तिशाली समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। इस मौके पर जी-20 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।
 

शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे जो बाइडेन

वहीं, दूसरी तरफ जो बाइडेन इंडोनेशिया के बाली में सोमवार को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। शी जिनपिंग इंडोनेशिया के बाली में 14 से 17 नवंबर तक आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन समेत थाइलैंड के बैंकॉक में 17 से 19 नवंबर तक चलने वाले एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *