September 28, 2024

PAK vs ENG: बेन स्टोक्स ने तीन साल में अपने दम पर दूसरी बार टीम को फाइनल जिताया

0

मेलबर्न
एक समय इंग्लैंड के बल्लेबाज दबाव में दिख रहे थे, लेकिन टीम को यह विश्वास था कि जब तक बेन स्टोक्स क्रीज पर हैं तब तक वह कोई अनहोनी नहीं होने देंगे। स्टोक्स एक तरफ धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते रहे और अंत में टीम को जीत दिला दी।

बेन स्टोक्स, यह नाम उस खिलाड़ी का है जो आज इंग्लिश क्रिकेट का किंग बन गया है। जिस खिलाड़ी ने इंग्लैंड को तीन साल पहले वनडे इतिहास में सबसे बड़ी जीत दिलाई थी, उसी ने टी20 में दोबारा चैंपियन बना दिया। यह वही खिलाड़ी है जिसे 2016 में वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रैथवेट ने चार छक्के मारकर टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड की हार का विलेन बना दिया था। उस खिलाड़ी ने सभी निराशा को पीछे छोड़ते हुए खुद को इंग्लैंड क्रिकेट का सबसे बड़ा स्टार बना लिया है।

इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पाकिस्तान के खिलाफ रविवार (13 नवंबर) को फाइनल में बल्लेबाजी का फैसला किया। इंग्लिश गेंदबाजों ने पाकिस्तान को जब 20 ओवर में 137 रन के स्कोर पर रोका तो लगा कि यह मुकाबला इंग्लैंड के लिए अब आसान हो गया है। सभी इंग्लैंड की जीत को मानकर चल रहे थे, लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाजों से पार पाना सबके लिए आसान नहीं है। हारिस रऊफ ने दो और शाहीन अफरीदी ने एक विकेट लेकर सनसनी मचा दी।

एक समय इंग्लैंड के बल्लेबाज दबाव में दिख रहे थे, लेकिन टीम को यह विश्वास था कि जब तक बेन स्टोक्स क्रीज पर हैं तब तक वह कोई अनहोनी नहीं होने देंगे। स्टोक्स एक तरफ धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते रहे। उन्होंने जोस बटलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 13 रन, हैरी ब्रुक के साथ चौथे विकेट के लिए 39 रन, मोईन अली के साथ पांचवें विकेट के लिए 47 रन और लियाम लिविंग्स्टोन के साथ छठे विकेट के लिए नाबाद छह रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। स्टोक्स 49 गेंद पर 52 रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड को क्रिकेट का जनक कहा जाता है। 1975 में उसकी जमीन पर ही पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था। तब से अलग-अलग देशों में 11 बार इसका आयोजन हुआ चुका था। चार बार मेजबानी करने वाला इंग्लैंड तीन फाइनल हार चुका था। पांचवीं बार उसे 2019 में मेजबानी करनी थी। इयोन मॉर्गन की कप्तानी वाली इग्लिश टीम को जीत का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था। इंग्लैंड पर घरेलू दर्शकों के सामने चैंपियन बनने का दबाव था।

इंग्लैंड ने प्रतिष्ठा के अनुरुप प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली। वहां उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से था। खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 241 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए यह आसान लक्ष्य था, लेकिन मुकाबला टाई हो गया। बेन स्टोक्स की 98 गेंद पर नाबाद 84 रन की पारी ने इंग्लैंड को सुपर ओवर में पहुंचा दिया। वहां भी मुकाबला टाई हो गया। इंग्लैंड बाउंड्री काउंट के आधार पर चैंपियन बन गया। स्टोक्स इंग्लैंड के नए हीरो बने। इसके बाद उन्होंने उसी साल एशेज सीरीज में यादगार पारियां खेलीं।

2016 में टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत ने की थी। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की फाइनल में पहुंची थी। इंग्लिश टीम के पास 2010 के बाद चैंपियन बनने का मौका था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट पर 155 रन बनाए। स्टोक्स इस मैच में आठ गेंद पर 13 रन ही बना सके थे। वेस्टइंडीज को जीत के लिए 156 रन बनाने थे। आखिरी ओवर में विंडीज को जीत के लिए 19 रन बनाने थे। गेंदबाजी के लिए बेन स्टोक्स आए थे। उनकी शुरुआती चार गेंदों पर ब्रैथवेट ने कोलकाता के बड़े स्टेडियम ईडन गार्डन्स में चार छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। स्टोक्स ने 2.4 ओवर में 41 रन दे दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *