September 30, 2024

खेरसॉन से पीछे हटते ही हताश दिख रहे रूसी सैनिक, 24 घंटे में यूक्रेनी लड़ाकों ने 40 को किया ढेर

0

 नई दिल्ली
यूक्रेन और रूस के बीच जंग शुरू हुए नौ महीने से ज्यादा का वक्त हो चुका है। इस जंग में हालांकि यूक्रेन के खूबसूरत इलाके उजड़ गए हों लेकिन, रूस को भी हथियारों और सैनिकों के रूप में भारी नुकसान हुआ है। इसके अलावा दुनिया भर के कई देशों से आर्थिक बैन की मार अलग है। इस बीच हाल ही में खेरसॉन में किया सरेंडर का असर रूस के सैनिकों की हताशा के रूप में देखा जा सकता है। कीव मीडिया की रिपोर्ट है कि पिछले 24 घंटे में रूस के 40 सैनिक मारे जा चुके हैं और 3 मिलिट्री वाहनों को नेस्तनाबूत कर दिया है। रिपोर्ट है कि यूक्रेन की दक्षिणी ऑपरेशनल कमांड ने 12 नवंबर को बताया कि यूक्रेन की सेना ने पिछले 24 घंटों में दक्षिणी मोर्चे पर 40 रूसी सैनिकों को मार डाला और तीन सैन्य वाहनों को नष्ट कर दिया है।

काला सागर में रूस की मौजूदगी बढ़ी
यूक्रेन के दक्षिणी ऑपरेशनल कमांड ने यह भी बताया कि रूस काला सागर में 18 जहाजों को रखे हुए है, जिसमें एक मिसाइल वाहक भी शामिल है। जिसमें आठ कलिब्र क्रूज मिसाइल हैं।

गौरतलब है कि बीते दिनों रूस ने बड़ा ऐलान करते हुए यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खेरसॉन से पीछे हटने का फैसला लिया था। रूस के इस कदम को यूक्रेनियों ने एक बड़ी जीत के रूप में लिया। हालांकि यूक्रेन सरकार ने आशंका जताई कि यह रूस की चाल हो सकती है। उन्होंने इसे रूस द्वारा चलाया जा रहा प्रोपेगेंडा भी कहा। खेरसॉन प्रशासन ने दावा किया था कि रूस का दावा इसलिए सही नहीं लगता क्योंकि खेरसॉन में अभी भी रूसी सैनिकों की मौजूदगी कम नहीं हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *