September 30, 2024

दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड, इस हफ्ते 10 डिग्री सेल्सियस गिरेगा पारा

0

नई दिल्ली
 भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस हफ्ते से सर्दियां बढेंगी। आईएमडी के मुताबिक इस हफ्ते तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। दिल्ली की ओर हने वाली ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं के साथ, दिल्ली का न्यूनतम तापमान पिछले चार दिनों में चार डिग्री से अधिक गिर गया है, जो शनिवार को 10 डिग्री के निशान तक पहुंच गया है। इस हफ्ते दिल्ली के आसपास इलाकों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।
 
रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस था। शनिवार को भी यह 12.6 डिग्री सेल्सियस था, जबकि शुक्रवार को यह 14.6 डिग्री और गुरुवार को 16.8 डिग्री था। आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा कि तापमान में अचानक गिरावट पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के कारण है। पश्चिमी विक्षोभ 11 नवंबर को दिल्ली एनसीआर के इलाकों से चला गया, जिससे ठंडी हवाएं एक बार फिर से बहने लगी हैं।
 
आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा, ''हवा की दिशा उससे पहले दक्षिण-पूर्वी थी और न्यूनतम 17 डिग्री के आसपास मंडरा रहा था। हम आम तौर पर न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखते हैं जब एक डब्ल्यूडी एक क्षेत्र बनता है। डब्ल्यूडी के बाद कई स्थानों पर बर्फबारी देखी गई। एक बार उत्तर-पश्चिमी हवाएं उस दिशा से चलती हैं, तो यह तदनुसार तापमान को प्रभावित करने के लिए बाध्य है।''

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *