September 30, 2024

इंडोनेशिया रवाना होने से पहले PM Modi बोले- द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए उठाऊंगा कदम

0

नई दिल्ली
इंडोनेशिया में शुरू हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2022) में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। पीएम मोदी सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज ही इंडोनेशिया के बाली रवाना होंगे। इस बीच पीएम ने रवाना होने से पहले कहा कि वे इस सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि वे यहां वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर भी चर्चा करेंगे।

वहीं दूसरी ओर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी इस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, लेकिन इससे पहले उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ लंबे समय से प्रतीक्षित द्विपक्षीय बैठक बाली में होगी। इस बैठक में दोनों नेताओं में ताइवान, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। बता दें कि इस सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं होंगे।  

गौरतलब है कि G20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है और यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और विकासात्मक मुद्दों पर वैश्विक सरकारों को विचार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और अन्य G20 नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन आदि की स्थिति सहित सभी प्रमुख मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे।
 
भारत की उपलब्धियों को बताएंगे पीएम
पीएम मोदी ने यह भी कहा कि G20 शिखर सम्मेलन में साथी देशों के साथ बातचीत के दौरान वह भारत की उपलब्धियों और वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक रूप से समाधान करने के लिए देश की अटूट प्रतिबद्धता को बताएंगे।
 
G20 नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी 17वें G20 लीडर्स समिट में भाग लेने के लिए बाली की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान विभिन्न G20 (20 देशों के समूह) के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।
 
जी20 में साथी सदस्यों को भारत आने का व्यक्तिगत निमंत्रण दूंगाः पीएम
भारत आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर 2022 से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। पीएम ने कहा कि मैं अगले साल जी20 शिखर सम्मेलन में साथी सदस्यों को भारत आने का व्यक्तिगत निमंत्रण दूंगा। बाली शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि मैं वहां वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों जैसे वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा आदि को उठाऊंगा। पीएम ने इसी के साथ कहा कि वे G20 नेताओं के साथ द्विपक्षीय संबंध बेहतर बनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *