September 30, 2024

वसुधैव कुटुम्बकम’ की थीम के साथ आयोजित होगा जी20 सम्मेलन: पीएम मोदी

0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi G20 Summit) ने सोमवार को आगामी जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2022) में भाग लेने के लिए बाली रवाना होने से पहले वहां उठाए जाने वाले मुख्य मुद्दों को बताया। पीएम ने कहा कि वह बाली में खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण जैसे वैश्विक मुद्दों पर जी20 नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली रवाना होने से पहले पीएम ने कहा, "मैं इंडोनेशिया की अध्यक्षता में होने वाले 17वें जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 14-16 नवंबर 2022 को इंडोनेशिया के बाली का दौरा करूंगा और वहां वैश्विक मुद्दों को उठाऊंगा।

 G20 नेताओं के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक
पीएम मोदी 17वें G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2022) में भाग लेने के लिए आज बाली रवाना होंगे। पीएम कार्यालय के अनुसार मोदी अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान विभिन्न जी20 देशों के नेताओं से द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि जी 20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मैं कई अन्य भाग लेने वाले देशों के नेताओं से मिलूंगा और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करूंगा।
 
'वसुधैव कुटुम्बकम' होगा भारत के G20 समिट का थीम
पीएम मोदी ने इसी के साथ कहा कि बाली में हस्तांतरित होने वाली जी20 की अध्यक्षता एक गौरव का क्षण होगा। उन्होंने इसी के साथ कहा कि 'वसुधैव कुटुम्बकम' या 'एक धरती एक परिवार एक भविष्य' थीम पर ही भारत में G20 सम्मेलन आयोजित होगा।
 
भारत करेगा अगली अध्यक्षता
इस बार का G20 शिखर सम्मेलन इसलिए भी खास है क्योंकि इस सम्मेलन में भारत को जी20 की अध्यक्षता का हस्तांतरण किया जाएगा। भारत 1 दिसंबर 2022 से G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता एक वर्ष की अवधि के लिए करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *