September 22, 2024

खुशखबरी: खाद्य तेल की कीमतों में और गिरावट आएगी

0

 नई दिल्ली।  
 
उपभोक्ताओं को सस्ता खाद्य तेल उपलब्ध कराने की सरकार की कोशिशों का असर दिखना शुरू हो गया है। बहुत जल्द खाद्य तेलों के दाम में तेज गिरावट आ सकती है। इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात को बढ़ावा देने के 31 अगस्त तक सभी पाम तेल उत्पाद पर से कस्टम ड्यूटी खत्म कर दी है। भारत करीब 60 फीसदी पॉम तेल का आयात इंडोनेशिया से करता है। इंडोनेशिया के इस फैसले के बाद वैश्विक बाजार में खाद्य तेलों के दाम में गिरावट शुरू हो गई है। इंडोनेशिया दुनिया में सबसे अधिक पाम ऑयल निर्यात करने वाला देश है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि खुदरा बाजार में इस फैसले का असर जल्द दिख सकता है, जबकि थोक भाव में गिरावट शुरू हो चुकी है। थोक बाजार में सरसों की कीमतों में दो से 2.50 रुपये प्रति लीटर तक कमी सरसों तेल के दाम में देखी गई है।
 
उल्लेखनीय है कि इस साल अप्रैल में इंडोनेशिया ने अपने देश में खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए पॉम तेल के निर्यात को रोकने का फैसला किया था। इसके बाद रातों-रात दुनियाभर के बाजारों में खाद्य तेल के भाव में तेज उछाल देखा गया था। इसके मद्देनजर भारत में सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए आयात शुल्क में कटौती करने समेत कई तरह की रियायतें दीं थीं जिससे खाद्य तेल सस्ता हो सके। कारोबारियों का कहना है कि नई फसल बाजार में आने, सरकार की खाद्य तेल सस्ता करने की चौतरफा कोशिशों के बीच इंडोनेशिया के ताजा फैसले के बाद आने वाले समय में खाद्य तेल के दाम घटकर 125 रुपये प्रति लीटर तक आ सकते हैं।

अडाणी विल्मर ने 30 रुपये प्रति लीटर तक दाम घटाए
फॉर्च्यून ब्रांड के तहत उत्पादों की बिक्री करने वाली खाद्य तेल कंपनी अडाणी विल्मर ने तेल की वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के बीच खाद्य तेल की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की सोमवार को घोषणा की। सबसे ज्यादा कटौती सोयाबीन तेल के दामों में की गई है। कंपनी ने पिछले महीने भी दाम कम किए थे।

इससे पहले, धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली मदर डेयरी ने सोयाबीन और राइस ब्रान ऑइस के दामों 14 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। फॉर्च्यून सोयाबीन तेल के दाम 195 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 165 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं। सूरजमुखी तेल के दाम 210 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 199 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं। सरसों के तेल का अधिकतम खुदरा मूल्य 195 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 190 रुपये प्रति लीटर किया गया है। फॉर्च्यून राइस ब्रान तेल की कीमत 225 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 210 रुपये प्रति लीटर की गई है।

सरकार ने फिर घटाया आयात शुल्क
खाद्य तेलों को सस्ता करने के लिए सरकार ने शुक्रवार को कच्चे पॉम तेल के आयात शुल्क में 100 रुपये क्विंटल की कटौती की थी। वहीं, सोयाबीन डीगम का आयात शुल्क मूल्य 50 रुपये प्रति क्विंटल और पामोलीन तेल पर आयात शुल्क 200 रुपये प्रति क्विंटल कम किया था। इसके पहले भी सरकार कई बार आयात शुल्क में कटौती कर चुकी है।

खाद्य मंत्रालय ने दिए थे सख्त निर्देश
खाद्य मंत्रालय ने खाद्य तेल की कीमतों पर चर्चा करने के लिए छह जुलाई को बैठक बुलाई थी, जिसमें सभी खाद्य तेल कंपनियों से वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया था। खाद्य मंत्रालय ने कंपनियों को कहा था कि एक हफ्ते के भीतर तेल के दाम में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करें।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *