September 30, 2024

CM की मंजूरी मिलते ही MCU के पीजीडीसीए और डीसीए विद्यार्थियों मिलने लगेगी स्कॉलरशिप

0

भोपाल

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के स्टडी सेंटर में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास प्रस्ताव लंबित है। मुख्यमंत्री चौहान की स्वीकृति मिलने से आरक्षित वर्ग के हजारों विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलने लगेगी।

    यह प्रस्ताव तीन साल पहले एमसीयू ने तैयार करके शासन को भेजा था। मुख्यमंत्री प्रदेश के मुखिया होने के साथ एमसीयू के साधारण सभा के अध्यक्ष भी हैं। इसलिए एमसीयू ने अपने 1600 स्टडी सेंटर में पीजीडीसीए और डीसीए पढ़ने वाले करीब एक लाख विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने का प्रस्ताव तैयार किया था। एमसीयू के स्टडी सेंटर में अध्ययनरत आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा नहीं हैं। इससे शासन पर ज्यादा आर्थिक बोझ भी नहीं आएगा, लेकिन इसका फायदा विधानसभा चुनाव के दौरान जरुर मिल सकता है।

   एमसीयू के कैंपस में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सिर्फ स्कालरशिप दी जा रही है। जबकि स्टडी सेंटर में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी एमसीयू का हिस्सा है। इसके बाद भी शासन उन्हें स्कालरशिप नहीं दे रही है। यही कारण है कि तीन साल पहले भेजे गए प्रस्ताव को अभी तक स्वीकृति नहीं मिल सकी है।

वहां राज्यपाल यहां मुख्यमंत्री
भोज मुक्त विवि के कुलपति डॉ संजय तिवारी ने अपने विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने राज्यपाल मंगूभाई पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखा है। पत्र का प्रस्ताव तैयार कर 16 नवंबर को होने वाली समन्वय समिति की बैठक में चर्चा होगी। राज्यपाल की स्वीकृति मिलेगी। इससे भोज विवि के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलने लगेगी। इसी तरह एमसीयू ने भी अपने विद्यार्थियों को स्कालरशिप देने के लिए प्रस्ताव मुख्यमंत्री चौहान के दिया था। मुख्यमंत्री चौहान की मंजूरी मिलते ही एमसीयू के विद्यार्थियों को पीजीडीसीए और डीसीए करने करने के लिये स्कॉलरशिप आसानी से मिलने लगेगी। इससे एमसीयू में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *