September 30, 2024

बाघिन तीन शावकों के साथ आयी कार के सामने , ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत, गश्त बढ़ाई

0

 छिंदवाड़ा

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से लगे तामिया के झिरपा चावलपानी मार्ग पर मड़का वाड़ा के पास रात एक कार के सामने अचानक एक बाघिन अपने तीन शावकों को लेकर आ गई। इससे कार ड्राइवर घबरा गया। दरअसल, यह बाघिन अपने शावकों के साथ सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के पास के गांवों में देखी गई है। इससे ग्रामीण इलाकों में दहशत है। वन विभाग ने भी गश्त बढ़ा दी है।

जिस कार के सामने बाघिन अपने शावकों के साथ आई, उसके ड्राइवर ने घबराते हुए उसका वीडियो बना लिया, जो अब वायरल हो गया है। ड्राइवर ने ही वन विभाग को भी बाघिन के मूवमेंट की सूचना दी है। इसके बाद वन अमले ने मौके पर पहुंचकर क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी है। यह पहला मौका है कि जब इस क्षेत्र में बाघिन अपने शावकों के साथ सड़क पार करते हुए स्पॉट हुई है ।

 

कुछ मील दूर है सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का घना जंगल
जिस इलाके में बाघिन स्पॉट हुई है, वहां से कुछ ही मील दूर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का घना जंगल है। ग्रामीण क्षेत्र के किनारे हुए मूवमेंट के बाद वन विभाग के कान खड़े हो गए हैं। वन विभाग ने विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में यह अलर्ट जारी किया है कि वे रात में कहीं भी आते-जाते समय सावधानी रखें ।

वन विभाग ने बढ़ाई गश्त, ग्रामीण भयभीत
इस क्षेत्र में बाघिन की मूवमेंट होने के बाद वन विभाग का अमला अलर्ट हो गया है। इस क्षेत्र से लगे झिरपा और चावल पानी के ग्रामीणों में बाघ की चहलकदमी के बाद दहशत का माहौल है। किसान रात में खेत आने-जाने से कतरा रहे हैं। यह समय रबी सीजन की बुवाई का है। ऐसे में किसान अपने खेतों की बुआई करने से भी डर रहे हैं।

हाल ही में खोला है सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का नया गेट
हाल ही में देलाखारी के पास से सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का एक गेट खोला गया हैं। यहां से टाइगर सफारी भी शुरू की गई है। इसके बाद इस क्षेत्र में बाघिन का मूवमेंट बढ़ा है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *